हमेशा रहना है चुस्ती-फुर्ती से भरा तो रोजाना करें उबले हुए अंडे का सेवन

हमेशा रहना है चुस्ती-फुर्ती से भरा तो रोजाना करें उबले हुए अंडे का सेवन

ज्यादातर लोगों को अंडा खाना बहुत पसंद होता है अंडा एक ऐसा सुपरफूड है जिस में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ए और विटामिन बी मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं इसके अलावा अंडे में एमिनो एसिड की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को चुस्ती-फुर्ती प्रदान करती है रोजाना 2 उबले हुए अंडे खाने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है इसके अलावा आप कच्चे अंडे को दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से अंडे का सेवन करें अंडे का सेवन करने से भूख शांत हो जाती हैं और आपका पेट बहुत देर तक भरा रहता है।

- अंडे में भरपूर मात्रा में कैरिटोनॉइड्स पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है रोजाना एक या दो अंडे का सेवन करने से मोतियाबिंद होने का खतरा कम हो जाता है।

- दिमाग के लिए भी अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है अंडे में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3, विटामिन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो याददाश्त को तेज करने में मदद करते हैं।

- अंडे में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो डिप्रेशन को दूर कर के मूड को अच्छा बनाते हैं अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना दो अंडे का सेवन करें।

- अंडे का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा नहीं रहता है।


Share
Bulletin