इंडियन एयरफोर्स में ग्रुप X और ग्रुप Y की वेकेन्सी, 6 नवंबर तक करें आवेदन

इंडियन एयरफोर्स में ग्रुप X और ग्रुप Y की वेकेन्सी, 6 नवंबर तक करें आवेदन

इंडियन एयरफोर्स (भारतीय वायु सेना) में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए कई पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए एयर फोर्स की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार खुद नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़कर आवेदन कर सकते हैं। एयरफोर्स ने टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों ही विभागों में आवेदन मांगे हैं। टेक्निकल में एयरमैन ग्रुप एक्स और नॉन टेक्निकल में एयरमैन ग्रुप वाई के तहत नियुक्ति होगी। 

योग्यता: इन पदों पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा डिप्लोमा किए उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट होना जरूरी है। 

आयु सीमा: सभी पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष तक होनी चाहिए। 
  
 
अंतिम तिथि: 06 नवंबर 2017

ऐसे करें आवेदन: आवेदन करने वाले उम्मीदवार इंडियन एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले सभी शर्तें और जरूरी बातें ध्यान से पढ़ लें। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन के सभी स्टेप फॉलो कर अपना आवेदन पूरा करें। आवेदन पूरा होने के बाद आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट भी अपने पास रख लें। 

चयन प्रक्रियाः आवेदन प्राप्त होने के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिया जाएगा। जिसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा भी आयोजित होगी। अंत में मेडिकल परीक्षण भी करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा में रीजनिंग, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे। ग्रुप एक्स के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय दिया जाएगा। ग्रुप वाई के लिए होने वाली परीक्षा में 45 मिनट का समय होगा। 

आवेदन शुल्कः आवेदन करने वाले किसी भी वर्ग के उम्मीदवार के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं होगा।
 


Share
Bulletin