आप घर बैठे ऐसे कर सकते हैं JEE MAIN परीक्षा की तैयारी

आप घर बैठे ऐसे कर सकते हैं JEE MAIN परीक्षा की तैयारी

JEE Main की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अब घर बैठे कोचिंग ले सकते हैं। वो भी IIT के प्रोफेसर्स के जरिए। खासकर वो छात्र इसका फायदा उठा सकते हैं जो सेल्फ स्टडी कर रहे हैं। और कोचिंग का खर्च नहीं उठा सकते है। जी हां नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छात्रों के मार्गदर्शन और कॉन्सेप्ट क्लीयर करने के लिए अपनी साइट पर IIT प्रोफेसर्स और एक्सपर्ट के कंटेंट लेक्चर शेयर किए हैं। कंटेंट बेस्ड लेक्चर में JEE Main Syllabus के हिसाब से विषय और टॉपिक्स पर आधारित हैं। आईआईटी प्रोफेसर्स के लेक्चर चार विषयों पर आधारित है। जिसमें  मैथ्स, कैमेस्ट्री, फिजिक्स और बायो शामिल हैं। खास बात यह है कि वीडियो IIT के वरिष्ठ प्रोफेसर्स और फैकल्टी मेंबर्स की ओर से तैयार किए गए हैं। छात्रों को समझाने के लिए डेमॉन्सट्रेशन भी दिया है, ताकि कमज़ोर विद्यार्थी भी इसको आसानी से समझ सके, जिनकी टॉपिक पर कम पकड़ हैं। वीडियो में निम्नलिखित टॉपिक्स को कवर किया गया है।

भौतिक विज्ञान - माइक्रोस्कोप एंड टेलीस्कोप, रोटेशनल मोशंस, इलेक्ट्रिकल एनर्जी, व्हीटस्टोन्स ब्रिज, लेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडस्कशन,रिफ्रेक्शन एट स्फेरिकल सरफेस, पावर ऑफ लेंस, , व्यूइंग ऑब्जेक्ट,टॉर्क एंड एंगुलर मॉमेंटम, , मीटर ब्रिज, और इक्वीवेलैंट सर्किट इत्यादि शामिल है।

रसायन विज्ञान - इसमें केमिकल थर्मोडायनेमिक, आयनिक एक्वलिब्रियम, स्टेट ऑफ मैटर, क्लासिफिकेशन ऑफ ड्रम, केमिकल काइनेटिक्स, ड्रग वर्सेज मेडिसिन, ऑर्गेनिक कम्पाउंड्स, पॉलिमर और स्ट्रक्चर ऑफ द ऐटम समेत कई टॉपिक को कवर किया गया है।

गणित - सिस्टम ऑफ लीनियर इक्वेशंस, डिफरेंशियल इक्वेशंस, बायनॉमियल थ्योरम, सीक्वेंसेज एंड सीरीज, मेट्रिक्स, डेफिनिट इंटिगरल,क्वार्डिक इक्वेशंस, इनवर्सट्रिगनोमेट्रिक, लिमिट, स्ट्रेट लाइंस, कॉम्पलेक्स नंबर और थ्री डायमेंशनल जियोमेट्री के साथ और भी टॉपिक पर लेक्चर्स हैं।

जीवविज्ञान- नीट की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए ये वीडियो अपलोड किए गये हैं। जिसमें व्याख्यान प्रकाश संश्लेषण और श्वसन, सेल संरचना और कार्य, आनुवंशिकी और विकास, मानव फिजियोलॉजी, पारिस्थितिकी, संयंत्र फिजियोलॉजी इत्यादि

लेक्चर वीडियो एनटीए के आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर उपलब्ध है। लेक्चर्स में प्रश्न हल करने के टिप्स और ट्रिक्स बताए गए हैं। आप कही भी कभी भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इन वीडियोज को देख और सुन सकते हैं। साइट पर सैकड़ों वीडियो अपलोड किए गए हैं। एक वीडियो करीब  50 से 60 मिनट का है। लेक्चर्स की मदद के साथ अपनी मेहनत और एनटीए की पहल से आप जेईई मेंस की परीक्षा को आसानी से क्रैक कर सकते हैं। लेक्चर उपलब्ध कराने का मकसद कोचिंग कक्षाओं पर छात्रों की निर्भरता को कम करना है। साथ ही आईआईटी में एडमिशन लेने की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स हर सब्जेक्ट्स में अपनी अच्छी पकड़ बना सकें। और घर बैठ कोचिंग ले सकते हैं। क्योंकि आज हर छात्र कोचिंग संस्थानों की फीस को वहन नहीं कर सकता है। और कोचिंग के अभाव में कोई होनहार छात्र का सपना ना टूटे इसलिए मानव संसाधन मंत्रालय ने ये कदम उठाया है।

उधर, एनटीए ने JEE Main परीक्षा 2019 के लिए मॉक टेस्ट की भी शुरुआत कर दी है। छात्र ऑनलाइन इसकी प्रैक्टिस कर अपनी तैयारी को परख सकते हैं। और उसके हिसाब से अपनी तैयारी को आगे बढ़ा सकते हैं।

 

JEE Main 2019: मॉक टेस्ट कैसे दें?

 

स्टेप 1- www.nta.ac.in पर जाएं

 

स्टेप 2- होमपेज पर “Mock Test” पर क्लिक करें

 

स्टेप 3- JEE MAIN पर क्लिक करें,पेपर सलेक्ट करें

 

स्टेप 4 -यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें

 

स्टेप 5- इसके बाद आप JEE Main Mock Test 2019 पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

 

JEE Main 2019 का पूरा स्केडूल

 

JEE Main 2019 की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है की परीक्षा साल में दो बार कराया जाएगा जिसका अर्थ की सभी छात्र जनवरी और अप्रैल सत्र के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए दोनों ही सत्र की सारणी दी हुई है ताकि वो अपना चयन ध्यानपूर्वक कर सकें।

 

JEE MAINS-1

 

आवेदन करने की तारीख- 1 सितंबर 2018 -30 सितंबर 2018

 

एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 17 दिसंबर 2018

 

परीक्षा की तारीख- 6 जनवरी - 20 जनवरी 2019 के बीच

 

रिजल्ट जारी होने की तारीख- 31 जनवरी 2019

 

JEE MAINS-2

 

आवेदन करने की तारीख- 8 फरवरी - 7 मार्च 2019 तक

 

एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 18 मार्च 2019

 

परीक्षा की तारीख- 6 अप्रैल - 20 अप्रैल 2019 के बीच

 

रिजल्ट जारी होने की तारीख- 30 अप्रैल 2019


Share
Bulletin