Loading...
अभी-अभी:

कठिनाइयों और परेशानियों का वजन उठाकर बना बॉडी बिल्डर

image

Aug 27, 2017

जगदलपुर : पानीपुरी गांव में एक व्यवसाय पर आश्रित युवा ने कठिनाइयों का सामना करते हुए बॉडी बिल्डर का सपना पूरा किया। जगदलपुर के सागर देवांगन ने कई विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी खुद को अपने सपने, अपने जुनून के साथ जोड़े रखा और इसलिए आज वो एक मिसाल हैं। 

अनुपमा चौक में कन्हैया किराना के सामने भवानी चाट के नाम से उनकी दुकान है पर बॉडी बिल्डिंग उनका जुनून है। 2015 से 2017 तक सागर ने कुल तीन बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है जिनमें से दो में वो उप विजेता व एक में तीसरे स्थान पर रहे हैं। सागर सिर्फ शरीर से ही नहीं, मन से भी बॉडी बिल्डर हैं क्योंकि उन्होंने सिर्फ जिम में ही वजन नहीं उठाया है, बल्कि अपनी ज़िंदगी में भी बहुत सी कठिनाइयों और परेशानियों का वजन उठाकर आज इस मुकाम पर पहुंचा हैं। 

वर्ष 2011 से सागर ने वापस जिम जाना शुरू किया जो अभी तक जारी है। अभी वो 100 किलो से 70 किलो के हो चुके हैं। सागर पूरी तरह से नेचुरल डाइट लेते हैं और किसी तरह के सप्लीमेंट और प्रोटीन पाउडर का प्रयोग नहीं करते हैं। बाकी लोगों को भी वो यही सलाह देते हैं जिसके कारण जिम में सब प्यार से उन्हें डॉक्टर सागर भी बुलाते हैं। सागर आगे मॉडलिंग करना चाहते है पर पूरी जानकारी के अभाव में इस दिशा में बढ़ने में थोड़ी कठिनाई महसूस कर रहे हैं। साथ ही उनका सपना है कि वो बॉडी बिल्डिंग में भारत को रिप्रेजेंट करें। उनका कहना है कि काम थोड़ा मुश्किल है पर वो अपने हार ना मानने के रवैये को बरकरार रखेंगे और आगे के लिए मेहनत करेंगे।