Loading...
अभी-अभी:

गांव में हाथियों का आतंक, वन विभाग नहीं दे रहा ध्यान

image

Oct 6, 2017

सूरजपुर : प्रतापपुर और बिहारपुर वन परिक्षेत्र के दर्जनों गांव पिछले कई माह से हाथियों से प्रभावित हैं। जहां बिहारपुर के चेन्द्रा समेत कई गांव के किसान इन दिनों हाथियों के आतंक से परेशान हैं। रोजाना फसलों व मकानों को क्षति पहुंचा रहे हैं।

वहीं हाथी प्रतापपुर के बंशीपुर, करोंधा समेत दर्जन भर गांवों में आए दिन फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जहां किसान अब अपने फसलों और जानमाल के होने वाले नुकसान को लेकर चिंतित हैं। साथ ही रोजाना रतजगा करने को मजबूर हैं। वहीं किसानों को अपने फसलों का सही मुआवजा न मिलने से आक्रोशित हैं।

गौरतलब है कि बिहारपुर वन परिक्षेत्र में 18 और प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में अलग-अलग दलो में 35 हाथियों का दल विचरण कर रहा हैं। वहीं किसानों का आरोप हैं कि पिछले कई सालों से हाथियों को ग्रामीण इलाको से दूर रखने के लिए शासन-प्रशासन से गुहार लगाते थक चुके हैं।

जहां हाथियों को लेकर वन विभाग लाचार नजर आता हैं, वहीं प्रशासन के पास किसानों की सुध लेने की भी फुरसत नहीं हैं। जिले के कलेक्टर केसी देवसेनापथि ने बताया कि जिले में हाथी रेस्क्यू सेंटर के लिए प्रस्ताव शासन को प्रेषित कर दिया गया हैं।

साथ ही किसानों को हाथियों से निजाद दिलाने के लिए गांव से सटे जंगलों के आसपास मधुमक्खियों का पालन भी कराया जाएगा। जहां मधुमक्खियों के डर से हाथी गांवों का रुख नहीं करेंगे, वही मधुमक्खी पालन से किसानों को आर्थिक लाभ मिलेगा।