Loading...
अभी-अभी:

छग गौ सेवा आयोग की गौशाला में 4 गायों की मौत

image

Aug 24, 2017

बलौदाबाजार : जिले के पौंसरी ग्राम पंचायत में छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग द्वारा संचालित गौशाला में 4 गायों की मौत हो गई हैं और दर्जन भर गायें मरने की अवस्था में हैं। प्रशासन को इस मामले की भनक तक नहीं हैं, गौशाला कर्मचारियों ने भी इनको तड़पता छोड़ दिया हैं।

छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही गायों की दुर्गति, मौत और राजनीति की खबरों के बीच बलौदाबाजार के निकट पौंसरी गांव में स्थित छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग की गौशाला में ही 4 गायें मृत पाई गई हैं। इसके अलावा लगभग दर्जन भर गायें बीमार और मरने की अवस्था में हैं। जिनके बैठने और चारे-पानी का भी पर्याप्त प्रबंध नहीं हैं। एक तरफ जहां प्रदेश के मुखिया कैबिनेट की बैठक में गौसेवा को लेकर मंत्रीमंडलीय उपसमिति का गठन कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग की गौशाला में 4 गायें अपना दम तोड़ रहीं थीं।

अभी भी दर्जन भर गायें मौत के मुहाने पर खड़ी हैं। प्रशासन को इस मामले की जानकारी तक नहीं हैं, जबकि सोमवार को ही कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में जिले की सभी गौशालाओं के निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के आदेश दे चुके हैं। छोटी सी जगह में 420 गायों को भरकर रखा गया हैं। जहां पानी गिरने पर पर्याप्त शेड की भी व्यवस्था नहीं हैं जहां गायें बरसात के इस मौसम में पानी में भीगने से खुद को बचा सकें। कल शाम इन गौशालाओं में 4 गायें मृत मिलीं। इतना ही नहीं गायों को चारा पानी देने के टब भी खाली पड़े हुए थे और गंदगी फैली हुई थी।

गौ सेवा आयोग की ही गौशाला में गायों की इस दुर्दशा पर बलौदाबाजार एसडीएम तीरथ राज अग्रवाल जांच की बात कह रहे हैं। वहीं पशु चिकित्सक तमाम गौशालाओं की जांच कर स्थिति से अवगत होने के बाद भी उदासीन हैं। गायों को मरता छोड़कर वे सरकारी आदेशों का इन्तजार कर रहे हैं।