Loading...
अभी-अभी:

डार्ट वल्ड कप में छग के 2 खिलाड़ियों का चयन, जापान जाने में आर्थिक तंगी आ रही आड़े

image

Jul 26, 2017

मुंगेली : एक ओर जहां डार्ट जैसे खेल को लोग बहुत अच्छे से जानते भी नहीं हैं, ऐसे में लोरमी ब्लॉक के एक छोटे से गांव गोंड खाम्ही के स्कूल में डार्ट में वल्ड कप के लिए ग्रामीण क्षेत्र के दो खिलाड़ियों का चयन जापान जाने के लिए हुआ हैं, लेकिन खेलने जाने में आर्थिक तंगी आड़े आ रही हैं। उन्हें अब मदद की दरकार हैं। ब्लॉक के दो खिलाड़ियों को  अंतराष्ट्रीय डार्ट वल्ड कप के लिए चुना गया हैं।

संयोगिता और पुन्नीलाल को इस चैंपियनशीप में 3 से 7 अक्टूबर को जापान में प्रतिभा दिखाने का मौका मिला हैं। दोनों खिलाड़ियों के लिए अब जाने में आर्थिक संकट आड़े आ गया हैं। कोबे शहर जापान जाने में काफी पैसा खर्च होगा और दोनों होनहार बच्चे काफी गरीब परिवार से हैं। संयोगिता के पिता रिटायर्ड कर्मचारी हैं, जो ठीक से चल भी नहीं पाते। उसके पांच भाई बहन में संयोगिता सबसे बड़ी हैं। संयोगिता को डार्ट खेलने का काफी शौक हैं और वह कई मेडल जीत चुकी हैं। संयोगिता कलकत्ता में नेशनल डार्ट प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीती थी। इसके बाद पिछले तीन वर्षों में वह कई मेडल जीत चुकी हैं।

वहीं पुन्नीलाल और उसके पिता मजदूरी करते हैं। परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा हैं। संयोगिता और पुन्नीलाल के कोच सुबोध सिंह ने कहा कि वह गरीब बच्चों को पिछले सात वर्षों से मुफ्त में डार्ट की ट्रेनिंग दे रहे हैं। जापान के कोबे शहर जाने में लगभग 1 लाख रुपए देने में दोनों खिलाड़ी सक्षम नहीं हैं, इसलिए पैसा के अभाव में खिलाड़ियों की प्रतिभा दम तोड़ती हुई नजर आ रही हैं। इस प्रतियोगिता में अलग-अलग देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। विडम्बना इस बात की हैं कि यहां के जनप्रतिनिधि भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।