Loading...
अभी-अभी:

पीएम आवास योजना को सरपंच और सचिव ने दिखाया ठेंगा

image

Oct 25, 2017

बलरामपुर : जिले के ग्राम पंचायत पाढ़ी के आश्रित ग्राम खटवा बरदर  में चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। योजना का बंदरबांट करने में सरपंच और सचिव कोई भी कसर नहीं छोड़ रहे हैं। यह हाल उस गांव का है जिसे तात्कालिक कलेक्टर एलेक्स पोल मेनन ने गोद लिया था। सरकार की योजनाओं का मखौल उड़ाया जा रहा है।

बलरामपुर जिले में ग्राम पंचायत पाढी के आश्रित ग्राम खटवा बरदर में  चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजना का सरपंच और सचिव बंदरबांट करने में लगे हुए हैं। यहां लगभग 81 आवास की स्वीकृति मिली है, जिसमें लगभग  दर्जनभर  बनकर तैयार भी हो गए हैं और बाकी का निर्माण कार्य चल रहा हैं।

सरकार की मंशा थी कि हर ग्रामीण क्षेत्रों में आवास हीन व्यक्ति को पक्का  मकान दिया जाए। जिसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना  चलाई, योजना लागू भी हुई। योजना के क्रियान्वयन करने के लिए सरकार ने जिले स्तर पर तरह-तरह के नियम बनाए, लेकिन सरपंच और सचिव सारे नियमों को ठेंगा दिखा रहे हैं।

सरपंच और सचिव के द्वारा हितग्राहियों को गलत जानकारी देकर पैसा उनके खाते से निकाल लिया गया है। यह मामला सिर्फ खटवा बरदर का ही नहीं पूरे जिले का है। प्रधानमंत्री आवास योजना में चल रही गड़बड़ी के मामले का खुलासा तब हुआ, जब ग्राम खटवा बरदर के एक हितग्राही का निर्माणाधीन छज्जा गिर गया।

छज्जा गिरने से जन धन की हानि तो नहीं हुई, लेकिन सच्चाई का खुलासा तो हो गया। छज्जा गिरते ही इसकी  सूचना जिला पंचायत सदस्य विनय सिंह पैकरा को मिली। जो तत्काल मौके पर पहुंचकर हितग्राहियों से जब बात की, तब पता चला कि उनके आवास को स्वयं हितग्राही नहीं बल्कि वहां के सरपंच और सचिव के द्वारा निर्माण कराया जा रहा है।

गुणवत्ता के नाम पर खानापूर्ति किया जा रहा है। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना लिखित आवेदन में जिला पंचायत सीईओ से किया। जिसके बाद शिकायत मिलते ही प्रशासन हरकत में आया और जांच करने के लिये आदेश जारी किया।

शिकायत मिलते ही सीईओ अमृत विकाश तोपनो के द्वारा जांच करने हेतु संबंधित विभाग को आदेश जारी किया गया हैं। बरहाल अब देखने वाली बात होगी कि क्या और किस तरह की कार्यवाई होती है।