Loading...
अभी-अभी:

बड़े शराब कारोबारी भाटिया के 22 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

image

May 25, 2017

रायपुर/राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े शराब कारोबारी और खेल संघों से जुड़े बलदेव सिंह भाटिया के देशभर में 22 ठिकानों पर आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की। शराब कारोबार में टैक्स चोरी के अंदेशे में इन्वेस्टिगेशन विंग ने बुधवार सुबह 6 बजे छापे डाले। मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और कोलकाता के 100 से ज्यादा अफसरों की 20 टीमों ने दिल्ली, कोलकाता, रायपुर, इंदौर, ग्वालियर, राजनांदगांव और दुर्ग के संबंधित संस्थानों में एक साथ दबिश दी। रायपुर में सबसे ज्यादा 12 ठिकानों पर कार्रवाई हुई, जिसमें 6 आवासीय परिसर हैं। शुरुआती जांच में 200 से ज्यादा बैंक अकाउंट और 12 लॉकर मिले हैं। उनके सीए पुखराज जैन के दफ्तर में भी आयकर टीम पहुंची है।

शराब फैक्टरी, ब्रिक्स यूनिट, फूड प्रोसेसिंग यूनिट और डीपीएस रायपुर में जांच जारी है। भाटिया परिवार के सोना ग्रुप की सोना वाइंस लिमिटेड और सोना ब्रेवरीज प्रालि संस्थान हैं, जिनके संचालक सुरजीत सिंह भाटिया, गुलवीर सिंह भाटिया, गुरप्रीत सिंह भाटिया और बलदेव सिंह भाटिया हैं। आयकर अफसरों को इंदौर में सोना ग्रुप का चिरंजीव हॉस्पिटल, सहारा अस्पताल से जुड़ा मिला है, जबकि ग्वालियर में सिमरन फिशरीज प्रालि कंपनी में भी इस ग्रुप का निवेश होने की जानकारी है।

भाटिया के सीए पुखराज जैन पर भी कार्रवाई की गई है। उनके कृष्णा कांप्लेक्स स्थित दफ्तर को सील कर दिया है। देर रात तक वहां भी दस्तावेजों की जांच चलती रही। आयकर अफसरों ने बताया कि भाटिया के राजधानी में सिविल लाइन, शंकर नगर, समता कॉलोनी, देवेंद्र नगर में 6 आवासीय परिसर में कार्रवाई की गई। बंगले इतने बड़े हैं कि हमारी टीम छोटी नजर आ रही है। जांच में 3-4 दिन लग सकते हैं। भाटिया के सिविल लाइन के घर में ही छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ का दफ्तर है। वे संघ के अध्यक्ष हैं, अतः इससे जुड़े दस्तावेज जब्त किए गए हैं। रसूखदार भाटिया के यहां छापे से कई राजनीतिज्ञों और नौकरशाहों में भी हड़कंप मच गया है। ग्रुप के कुछ ठिकानों के दरवाजों में ऑटोमैटिक लॉक लगे थे, जिन्हें खोलने में आयकर टीम का आधा दिन निकल गया। सूत्रों का कहना है कि सोना ग्रुप का कई शेल कंपनियों में भी निवेश की सूचना मिली है। दिल्ली में ऐसी ही बोगस कंपनियों में निवेश के रिकॉर्ड जब्त किए गए हैं। कोलकाता में भी ग्रुप के दस्तावेजों को हासिल करने के लिए कार्रवाई हुई।