Loading...
अभी-अभी:

मलेरिया ने लिया महामारी का रूप, 22 की मौत

image

Aug 19, 2017

सूरजपुर : जिले के ओडगी ब्लॉक का बिहारपुर इलाका जहां मलेरिया अब महामारी का रूप ले चुका हैं, पिछले 28 जुलाई से 17 अगस्त तक इस इलाके में 22 ग्रामीणों की मलेरिया से मौत हो चुकी हैं। जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चें हैं। वहीं अगर जाती की बात करें तो सबसे ज्यादा मौत राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र पंडो जनजाति के ग्रामीणों की हुई हैं।

स्वास्थ विभाग के द्वारा 28 जुलाई से ही इस इलाके में कैम्प लगाया गया हैं। बावजूद इसके मौत का आंकड़ा कम नहीं हो रहा हैं। कुछ दिन पहले कांग्रेस की टीम ने इस कैम्प का दौरा किया था और रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेंटी को सौपी थी, जिसके बाद हालात की गंभीरता को देखते हुए 18 अगस्त को नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने भी इस इलाके का दौरा किया। दौरा करने के बाद नेता प्रतिपक्ष ने स्थिति को बहुत ही दयनीय बताया और राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा।

टीएस सिंहदेव ने रमन सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बिहारपुर इलाके में स्थिति दिन-प्रति-दिन बद से बदतर होती जा रही हैं, लेकिन राज्य सरकार की असंवेदनशीलता ही हैं कि इस इलाके में प्रदेश सरकार का कोई भी बड़ा मंत्री इन ग्रामीणों की सुध लेने नहीं पहुंचा। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक 1350 ग्रामीण मलेरिया से पीड़ित हैं और लगभग 56 लोगों को जिला अस्पताल सूरजपुर रेफर किया जा चुका हैं। नेता प्रतिपक्ष का आरोप हैं कि यह आंकड़ें सही नहीं हैं, इलाके में स्थिति इससे भी ज्यादा खराब हैं, कांग्रेस अब राज्य सरकार से इस इलाके को महामारी घोषित करने की मांग की हैं।