Loading...
अभी-अभी:

युवाओं ने उठाया ऐसा बीड़ा कि रमन को भी करनी पड़ी तारीफ  

image

Sep 10, 2017

मुंगेली : भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत का सपना साकार करने लोरमी के युवाओं ने बीड़ा उठाया हैं और इस दिशा में उन्होंने एक सर्वदलीय मंच बनाकर इस ओर काम भी चालू कर दिया हैं। इन युवाओं ने लोरमी को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया हैं जिसकी तारीफ छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने अपने रमन के गोठ में की।

जी हां पूरा मामला मुंगेली जिले के लोरमी नगर का हैं। लोरमी मनियारी नदी के तट पर बसा हैं। यहां के युवाओं ने संकल्प लिया हैं कि वे अपने नगर को स्वच्छ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इसकी शुरूआत उन्होंने नगर के मुक्तिधाम से की हैं।

हर रविवार जब लोग पूरे हफ्ते अपने काम धंधे से थक के चूर हो जाने के बाद सबको उस एक रविवार का इंतजार रहता हैं, जब वो उस दिन कही बाहर जाएं पिकनिक मनाए, बाहर कही जाकर अपनी थकान मिटाए।

ऐसे में लोरमी के ये युवा बिना किसी की परवाह के सुबह से अपने घरों से झाडू और सफाई का सामान लेकर मुक्तिधाम पहुंचते हैं, वहां सफाई करते हैं और 3 से 4 घन्टे अपना पसीना बहाते हैं। इन युवाओं के द्वारा जगह-जगह पौधे रोपने का भी कार्य किया जा रहा हैं।

मनियारी नदी कि सफाई भी लोरमी नगर के युवकों के द्वारा किया जा रहा हैं और ये सब करने के लिए इन्होंने आपसी सहमति से एक सर्वदलीय मंच का गठन किया हैं। जिसमें सभी दल के लोगों को रखा गया हैं। सबने साथ मिलकर नगर को साफ करने का बीड़ा उठाया हैं।

आज रमन के गोठ कार्यक्रम में प्रदेश के मुखिया रमन सिंह ने भी लोरमी के इन युवाओं की खुले मन से तारीफ की और इन युवाओं के कार्य को सराहा और बधाई दी, जिसने इन युवाओं में और जोश भर दिया।

सर्वदलीय मंच के लोगों ने बताया कि लोरमी नगर को स्वच्छ करने के लिए सबसे पहले 4 लोगों ने मिलकर इसकी शुरूआत की थी। लोग जुड़ते गए और धीरे-धीरे कारवां बनता गया। सबसे पहले इन्होंने नगर के मुक्तिधाम को सफाई के लिए चुना और वहां इन्होंने अपने सफाई अभियान की शुरूआत की।

मेहनत और लगन से इस कार्य को अंजाम दिया, सफाई के साथ-साथ नगर को हरा भरा करने पौधे भी लगाने का कार्य बखूबी कर रहे हैं। युवाओं के इस कार्य से बाकी युवा भी प्रेरणा लेकर इस सफाई अभियान में जुड़ रहे हैं।