Loading...
अभी-अभी:

यूनिक आईडी से दिव्यांगों को बिना प्रमाण पत्र के मिलेगा लाभ

image

Aug 25, 2017

कोरबा : दिव्यांगों को शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रमाण पत्रों का पुलिंदा लेकर अब नहीं चलना होगा। सरकार द्वारा इनकी यूनिक आईडी बनाई जा रही है। यह आईडी देशभर में मान्य होगी। प्रदेश के कोरबा जिले में दिव्यांगों की यूनिक आईडी बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। यह कार्य समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है। दिव्यांग इस आईडी का उपयोग चिकित्सा सुविधा, सरकारी व अन्य गैर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए कर सकते हैं। 

पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग के सर्वेक्षण के अनुसार कोरबा में 7246 दिव्यांग हैं, जिनमें महज 200 के ही पंजीयन रिकार्ड विभाग के पास है। अधिकांश दिव्यांगों का पंजीयन रिकार्ड विभाग के पास नहीं होने की वजह से यूनिक आईडी तैयार करने में विभाग को परेशानी हो रही है।

जानकारों की मानें तो यूनिक आईडी बनने के बाद प्रमाणन के लिए दिव्यांगों को असुविधा नहीं होगी. जिला चिकित्सालय से दिव्यांगता का प्रमाणन होगा। इसके आधार पर ही विभाग आईडी तैयार करेगा। समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक एम मैथ्यू ने बताया कि यूनिक आईडी तैयार किए जाने को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत दिव्यांगों को चिकित्सालय तक आने में असुविधा न हो इसका ध्यान रखते हुए स्थानीय स्तर पर जाकर पंजीयन करने कहा गया है।