Loading...
अभी-अभी:

सीएम ने दी हॉट सीट पर बैठने की अनुमति

image

Sep 11, 2017

रायपुर/मुंगेली : डिप्टी कलेक्टर अनुराधा अग्रवाल को राज्य सरकार ने केबीसी के हॉट सीट पर बैठने की अनुमति दी हैं। मुख्यमंत्री ने विशेष परिस्थिति को देखते और सहानुभूति पूर्वक फैसला लेते हुए अनुराधा को हॉट सीट पर बैठने की इजाजत दे दी हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर तत्काल सारी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया। हालांकि रविवार को मुंगेली कलेक्टर नीलम नामदेव एक्का ने भी सरकार को पत्र लिखकर विशेष परिस्थिति देखते हुए दिव्यांग अफसर अनुराधा अग्रवाल को केबीसी में जाने की अनुमति देने का अनुरोध किया था।

राज्य शासन ने नहीं दी डिप्टी कलेक्टर को हॉट सीट पर बैठने की अनुमति

राज्य शासन ने केबीसी के लिए चयनित मुंगेली की डिप्टी कलेक्टर अनुराधा अग्रवाल को अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठने की अनुमति नहीं दी। सामान्य प्रशासन विभाग ने केबीसी में भाग लेने के लिए अनुराधा के आवेदन पर अनुमति देने से इंकार कर दिया हैं।

सामान्य प्रशासन विभाग ने बिना कोई आधार बताये अनुराधा के आवेदन को अमान्य कर दिया। अनुराधा को केबीसी खेलने की अनुमति नहीं देने की सरकारी फैसले की सोशल मीडिया में जमकर आलोचना हो रही हैं।

विधायक अमित जोगी ने अपने फेसबुक पेज पर इस फैसले की कड़ी आलोचना की हैं। आम लोगों ने भी सोशल मीडिया पर कमेंट किया कि रायपुर में तीन साल पहले आयोजित केबीसी में कुछ अधिकारी तो कैमरे के सामने नाचते हुए दिखे थे, जिनके खिलाफ सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की, लेकिन जब एक महिला दिव्यांग अधिकारी अपने राज्य का नाम रोशन करने के लिए केबीसी जैसे प्रतिष्ठित टीवी शो में जाना चाह रही हैं, तो सरकार उसे हतोत्साहित कर रही हैं।

आपको बता दें कि बचपन से दिव्यांग रही अनुराधा ने तमाम कठिन परिस्थितियों से लड़ते हुए राज्य प्रशासनिक सेवा में सफलता प्राप्त की हैं। पहले प्रयास में अनुराधा नायब तहसीलदार पद पर चयनित हुईं और इसके बाद फिर सर्वोच्च पद डिप्टी कलेक्टर के पद पर चयनित हुई।

वर्तमान में अनुराधा मुंगेली जिले की डिप्टी कलेक्टर हैं। अनुराधा के केबीसी में चयनित होने की बात भी दिलचस्प हैं। केबीसी-8 के शुरूआती राउंड में अनुराधा द्वारा अपने मोबाइल से दिए गए उत्तर को रैंडमली सिलेक्ट कर लिया गया और उसे ऑडिशन के लिए भोपाल बुलाया गया।

भोपाल जाने से पहले अनुराधा ने मुंगेली कलेक्टर से मुख्यालय छोड़ने की विधिवत अनुमति ली और भोपाल पहुंचकर अपने हुनर के दम पर अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठने की योग्यता हासिल कर ली। 

हॉट सीट पर बैठने से पहले मां का दुखद निधन

भोपाल में आयोजित ऑडिशन में सफल होने के बाद अनुराधा को हॉट सीट पर बैठने के लिए मुंबई बुलाया गया, लेकिन जिस दिन अनुराधा को मुंबई निकलना था, उसके ठीक एक दिन पहले उनकी मां रुकमणी देवी का दुखद निधन हो गया।

ऐसी स्थिति में अनुराधा निराश हो गई और उसने केबीसी में शामिल नहीं होने का निर्णय ले लिया। ऐसी स्थिति में परिजनों द्वारा समझाए जाने पर वह केबीसी में जाने के लिए तैयार हुई। इतना ही नहीं अनुराधा के बड़े भाई की दोनों किडनी खराब हो चुकी हैं।

जिसके इलाज के लिए 15 लाख रुपए से ज्यादा की जरूरत भी थी। ऐसी स्थिति में परिजनों ने समझाया कि केबीसी में रकम जीतने पर वह अपने भाई की जान भी बचा सकेगी, जो इन दिनों कोलकाता में आईसीयू में भर्ती कराए गए हैं। 

अब आगे क्या होगा

अनुराधा ने करीब एक महीने पहले केबीसी में जाने की अनुमति के लिए पत्र लिखा था। जिसका जवाब अभी मिला हैं। जबकि अनुमति मिलने की प्रत्याशा में उसने प्रतियोगिता में भाग ले लिया हैं और इसका प्रसारण 20 या 21 सितंबर के एपीसोड में होना तय हैं।

अब सवाल यह उठता हैं कि अनुमति नहीं मिलने के बाद भी अनुराधा के केबीसी खेलने पर आगे क्या होगा? राज्य शासन के उच्चपदस्थ सूत्र बताते हैं कि यदि मुंगेली कलेक्टर शासन को वस्तुस्थिति बताते हुए इस फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए शासन को पत्र लिखें, तो राज्य शासन इसे विशेष परिस्थिति मानते हुए अनुमति दे सकती हैं।

एक स्थिति और हो सकती हैं, वह यह हैं कि टीवी पर इस शो के प्रसारण के बाद राज्य शासन अनुराधा को नोटिस जारी कर जवाब मांगे और फिर इसके बाद नोटिस का उत्तर मिलने के बाद शासन दोबारा ऐसी गलती नहीं करने संबंधी चेतावनी जारी कर मामले का पटाक्षेप कर देगी।

वैसे आपको यह भी बता दे कि अनुराधा ने हॉट सीट पर पर बैठकर अमिताभ के साथ खेल चुकी हैं और उन्होंने कई सवालों का जवाब देते हुए एक बड़ी रकम भी जीत ली हैं। हालांकि इस दौरान तक उन्हें शासन की अनुमति नहीं मिलने वाली चिट्ठी नहीं मिली थी। चिट्ठी उन्हें केबीसी खेलकर लौटने के बाद मिली।