Loading...
अभी-अभी:

रामदेव ने किया नया अविष्कार, जिला पंचायत सदस्य ने की तारीफ

image

Nov 17, 2017

दन्तेवाड़ा : पैरों में जुगाड़ की चप्पल पहन बिलकुल स्पाइडर मैन की तरह बगैर सीढ़ी लगाये लम्बे खम्बे पर चढ़ने का तरीका रामदेव ने मोबाइल पर यूट्यूब वीडियो देखकर खोज निकाला। हालांकि इस तरीके की खोजबीन पहले भी बाहरी जगहों पर हो चुकी है, फिर भी दन्तेवाड़ा जैसी जगह के लिए रामदेव का बिजली पोल पर चढ़ने के लिए बनाया गया फुट स्टैंड ट्रायबल जोन के लिए कोई अविष्कार से कम नहीं।

आवश्यकता अविष्कार की जननी होती है, सच ही किसी ने कहा है। जब लग्न लगा के कोई मेहनतकश जब किसी काम को करता है, तो वो जुगाड़ भी अविष्कार सा बन जाता है। ऐसी ही एक ग्रामीण सख्शियत पालनार के रामदेव सोढ़ी  है। जिन्होंने एक ऐसा जुगाड़ का फुट स्टैंड तैयार किया है। जिसकी मदद से इलेक्ट्रानिक बिजली के पोल में बगैर सीढ़ी आसानी से चढ़कर मेंटेनेंस कार्य को सरलतापूर्वक किया जा सकता है।

दरअसल रामदेव सोढ़ी पालनार कैशलेस बस्ती में एक छोटी सी इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग की दुकान संचालित करते है। जिन्होंने अपनी पढ़ाई में कोई आईटी शिक्षा भी ग्रहण नहीं का, फिर भी उनका जस्बा उन्हें क्षेत्र में इंजीनियर सा बना दिया है।

कैशलेश विलेज गांव में वाईफाई जोन होने से वे मोबाइल फोन से यूट्यूब वीडियो देख-देखकर नायाब तरीके रोजना सीखते है। हाल में ही उनका बिजली पोल पर चढ़ने वाली बिजलीकर्मियों की परेशानी को देखते हुए चिमटानुमा एक फुट स्टैंड बनाकर नायाब तरीका ढूंढ निकाला है। जो निश्चित ही आने वाले दिनों में कारगर और विभाग के लिए भी उपयोगी साबित हो सकता है।

पालनार के रामदेव बताते है कि बिजलीकर्मियों को अक्सर मेंटेनेंस वर्क के लिए पोल पर चढ़ने-उतरने के लिए भारी भरकम लंबी सीढ़ी को एक और साथी के साथ बड़ी गाड़ी पर लादकर अक्सर बिजलीकर्मी काम पर ले जाते है, पर इस फुट स्टैंड के बनने से अब सीढ़ी की जरूरत नहीं लगेगी।

उन्होंने लोहे के रॉड और पत्ती का उपयोग कर एक विशेष फुट स्टैंड इजात किया। रामदेव ने अपने अविष्कार को एक्सपेरीमेंट पोल पर चढ़कर भी किया। स्टैंड के ऊपर उसने आरामदायक प्लास्टिक की चप्पल भी लगा दी। जो कि करंट लगने के खतरे से भी बचाने का काम करती है।

फुट स्टैंड को पहन जब कोई व्यक्ति खम्बे में चढ़ता है, तो उसके चिमटे व्यक्ति के वजन भार से फुट स्टैंड पर कसा शिकंजा बन जाता है। जिसके वजह से बिना हाथ पकड़े घण्टों व्यक्ति पोल पर आराम से खड़ा हो सकता है।

इधर रामदेव ने बताया कि उनकी इच्छा है कि जिला प्रशासन अगर मदद दे, तो वे इस तरह के फुट स्टैंड और बना सकते है। जो विधुत विभाग के  पोल पर चढ़ने का आसान तरीका हो सकता है। महज 400 से 500 रुपये खर्च पर तैयार होने वाला यह फुट स्टैंड जिले में पहली बार देखने को मिला है।

जिला पंचायत सदस्य नंदलाल मुड़ामी रामदेव के इस देशी जुगाड़ की तारीफ करते हुए बताते है कि रामदेव के इस हुनर को वे आगे तक लेकर जाएंगे। ताकि उनकी इस तकनीक को और सही ढंग से बनाकर विधुतीकरण के कार्यो में लगे मिस्त्रियों को लाभ पहुंच सके।