Loading...
अभी-अभी:

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी, सरपंच व सचिव को हटाने 18 पंचों ने दिया अविश्वास प्रस्ताव

image

Jul 21, 2017

मुंगेली : लोरमी विकासखंड से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सारधा गांव में शौचालय निर्माण के नाम पर गड़बड़झाला उजागर हुआ हैं। शासन की महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त योजना में  जमकर बंदरबाट किया गया हैं। आज भी गांव में दर्जन भर शौचालय अधूरा पड़ा हैं। जिसके कारण गांव के लोग खुले में शौच जाने के लिए विवश हैं।

शौचालय बनाने के नाम पर ग्रामीणों को सरकार की तरफ से दी गई प्रोत्साहन राशि में पंचायत प्रतिनिधियों और जनपद के कर्मचारियों ने बीच में जमकर भ्रष्टाचार किया हैं। यहां स्वच्छ भारत मिशन के तहत लगभग 900 शौचालय स्वीकृत हुआ था। जिसमें 500 शौचालय का निर्माण हितग्राही स्वयं के खून पसीने की कमाई से करवाये हैं, जो अपना ही पैसा लेने आज साल भर से सरपंच, सचिव और अधिकारी कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।

हितग्राहियों का आरोप हैं कि सरपंच, सचिव शासन से 75 % भुगतान की राशि आहरण करने के बाद भी उन्हें पैसा के लिए घुमा रहें हैं। साथ ही 400 शौचालय पंचायत सरपंच और सचिव ने मिलकर बनवाया तो हैं, लेकिन बनाने में काफी अनियमितता बरती गई।  बिना बुनियाद के ही दीवार खड़ी कर दी गई। दीवार हिलने लगी हैं। कुछ हितग्राही के बने शौचालय पीछे गिरने लगा हैं, जिसे बांस और बल्ली के सहारे शौचालय को खड़ा करके रखा गया हैं।

हितग्राही का कहना हैं कि शौचालय का उपयोग करने अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं। उन्हें डर हैं कि शौचालय उनके ऊपर ना गिर जाए। वहीं निष्पक्ष जांच हुई तो कई चौकाने वाले तथ्य सामने आएंगे। इसकी शिकायत गांव के 18 पंच और ग्रामीणों ने मिलकर एसडीएम से करते हुए सरपंच को हटाने अविश्वास प्रस्ताव भी दिए। जिसपर अधिकारी ने जल्द ही उचित कार्यवाई का भरोसा दिया हैं।