बाबा साहेब की जयंती पर कैसा रहा भारत में माहौल, जानिए पूरी खबर

बाबा साहेब की जयंती पर कैसा रहा भारत में माहौल, जानिए पूरी खबर

मुरैना 
मुरैना में भीमराव अंबेडकर की जयंती सादगीपूर्ण तरीके से मनाई गई, मुख्य कार्यक्रम सिंघल बस्ती स्थित आंबेडकर पार्क में आयोजित किया गया जिसमें प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह, डीएम भास्कर लाक्षाकार, एसपी आदित्यप्रताप सिंह सहित शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। सभी ने बाबा साहेब की प्रतिमा को माला पहनाकर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये।  दो अप्रैल की हिंसा के बाद जिले में अंबडेकर जयंती शांति पूर्वक संपन्न कराना प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती थी जिले में शांति व्यवस्था बनी रहे इसीलिए प्रशासन ने कल रात से धारा 144 लागू कर दी थी साथ ही इंटरनेट सेवाएं 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई। सुरक्षा के लिहाज से पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है।  

बाबा साहेब को श्रद्धांजलि देने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने कहा कि अंबेडकर जी ने हम सबको सामाजिक समरसता की राह दिखाई है साथ ही संविधान के जरिये सबको समान अधिकार दिए इसके लिए देश उनका सदा ऋणी रहेगा साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य से लेकर केंद्र सरकार उनसे जुडी स्मृतियों को सहेजने का काम कर रही है। वहीं कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने कहा कि पूरे जिले में गरिमायी तरीके से आंबेडकर जयंती के कार्यक्रम आयोजित किये गए है कहीं कोई दिक्कत नहीं है, लोगो में सुबह कर्फ्यू को लेकर भ्रम की स्थिति थी उसे साफ़ कर दिया गया की बाजार खोलने और किसी के कही भी आने जाने पर कोई रोक नहीं है केवल सुरक्षा के लिहाज से फ़ोर्स तैनात किया गया है।  

ग्वालियर 
ग्वालियर में अंबेडकर जंयती पर भारी सुरक्षा व्यवस्था लगाई गयी है 4 से ज्यादा लोगों को अंबेडकर पार्कों में एक साथ प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। पूरे जिले में धारा 144 लागू है, इस बीच बाबा साहेब की प्रतिमा पर राजनैतिक दलों के लोगों का पहुंचने का सिलसिला भी जारी है। इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केबिनट मंत्री माया सिंह और मंत्री जयभान सिंह पवैया ग्वालियर के फूलबाग में मौजूद अंबेडकर पार्क में पहुंचे है, जहां उन्होनें बाबा साहेब की मूर्ति पर मालार्पण किया। 

इस बीच नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि उनकी सरकार ने बाबा साहेब को लेकर कई काम किए है, इसी कड़ी में महू में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी वहां पहुंच रहे है इसके साथ ही नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि जो माहौल ग्वालियर में बीते 2 अप्रैल को बिगड़ा है, उसे सुधारने के प्रयास लगातार जारी है। आपको बता दें कि बीतें 2 अप्रैल को एससीएसटी एक्ट को लेकर दलित समुदाय के द्वारा जमकर उत्पाद मचाया गया था। जिसमें 200 से ज्यादा गाड़ियां और जिले में तीन लोगों की मौत गोली लगने से हो गयी थी। साथ ही पुलिस प्रशासन को हालत को काबू करने के लिए कर्फ्यू तक लगाना पड़ा था।

इंदौर
पूरे देश में आज बाबासाहेब अंबेडकर जयंती मनाई जा रही है इसी क्रम में मऊ में होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए इंदौर जिला प्रशासन ने भी काफी कुछ तैयारियां कर ली है, उसमें भाग लेने के लिए भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शामिल होने आ रहे हैं राष्ट्रपति के कार्यक्रम में शामिल होने के कारण जिला प्रशासन को काफी कुछ तैयारियां करनी पड़ रही है वहीं शनिवार सुबह से ही इंदौर जिला प्रशासन और इंदौर पुलिस ने मिलकर एक मॉक ड्रिल का आयोजन इंदौर एयरपोर्ट पर किया। इंदौर एयरपोर्ट पर जिला प्रशासन और इंदौर पुलिस ने मिलकर इंदौर एयरपोर्ट से महू तक सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया

बताया जा रहा है कि इंदौर एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोपहर तक आएंगे और इसके बाद वह सीधे मऊ स्थित बाबा साहब अंबेडकर की जन्म स्थली पर जाएंगे। राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए इंदौर एयरपोर्ट पर तकरीबन 2,000 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है साथ ही ब्लैक कमांडो के साथ डॉग स्क्वॉड बम स्क्वॉड भी वहां पर मौजूद रहेगी। राष्ट्रपति रामपाल कोविंद का इंदौर महू का यह पहला दौरा है इसी को देखते हुए जिला प्रशासन और इंदौर पुलिस ने भी कमर कस रखी है साथ ही इंदौर कलेक्टर व इंदौर डीआईजी भी पूरी सुरक्षा व्यवस्थाओं पर नजर बनाए हुए हैं। सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे के साथ सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जायेगी।

रायपुर 
सीएम रमन ने अम्बेडकर चौक पर आज श्रद्धांजलि दी। इस दौरान रमन सिंह ने कहा कि 127 जयंती पर डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर को नमन करता हूँ। समाज में समरसता की परिकल्पना बाबा साहेब ने की थी दबाव के बीच में भी बाबा साहेब ने रास्ता तय किया। बाबा भीमराव अम्बेडकर युग पुरुष थे।

पामगढ़
बाबा भीमराव आंबेडकर जयंती मनाने के लिए पामगढ़ में आज दिग्गजों का जमावड़ा लग रहा है, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी आज 2:00 बजे पामगढ़ आंबेडकर चौक में सभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल चरणदास महंत 5:00 बजे सद्भावना भवन में सभा को संबोधित करेंगें। 


Share
Bulletin