रायबरेली: एनटीपीसी उंचाहार में 1.90 करोड़ का सामान चोरी

रायबरेली: एनटीपीसी उंचाहार में 1.90 करोड़ का सामान चोरी

रायबरेली ऊँचाहार NTPC में लगभग 1 करोड़ 90 लाख के स्कैम का खुलासा हुआ है सूत्रों के हवाले से पता चला है कि NTPC के अधिकारी और CISF की मिलीभगत से इस घपले को अंजाम दिया गया है। बता दें 14 मई को लगभग सुबह 10.30 बजे सीआईएसएफ पारी प्रभारी द्वारा सेंट्रल स्टोर्स के प्रभारी को दूरभाष के माध्यम से सूचित किया गया था कि रात के समय लगभग 1.30 बजे स्कैंप वार्ड के चारदिवारी के पास कापर से निर्मित क्षतिग्रस्त स्टेटर वाइंडिंग बार का अंश बरामद किया गया जिसका प्रत्येक का वजन लगभग 20 किलो है।

अज्ञात व्यक्तियों द्वारा निकाला जा रहा था माल
सीआईएसएफ के मुताबिक इस माल को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा बाहर निकाला जा रहा था लेकिन स्टोर्स पीटीएल ड्यूटी पर तैनात सीआईएसएफ बल के आवाज देने के बाद सभी अज्ञात व्यक्ति सामान छोड़कर भाग निकले थे।

22 स्टेटर वाइंडिग बार गायब
स्टोर्स के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा घटना का अवलोकन सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किया गया। उक्त सामान की जांच करने के दौरान ओपेन वार्ड 3 के सेमी शेड संख्या 1 से 4 की जांच की गई, सारे शेड के सभी लॉक सील पाए गए। जांच के दौरान सेमी शेड नं. 2 में  एक लकड़ी का बॉक्स खुली अवस्था में पाया गया बॉक्स के आसपास उस सामान से संबंधित मटेरियल बिखरा पड़ा था। उस बॉक्स में 24 नॉज स्टेटर बाइंडिग बार जोकि टर्बोजनरेटर का एक स्पेयर पार्ट है जिसका कुल वजन 2784 था परंतु चौ​काने वाली बात यह ​है कि उस बॉक्स में केवल 02 स्टेटर वाइंडिग बार ही मिला एवं बाकी सभी 22 स्टेटर वाइंडिग बार गायब थे।

चोरी किए गए सामान की कीमत एक करोड़ पच्चासी लाख नब्बे हजार 
गायब हुए 20 नं. एवं क्षतिग्रस्त 02 स्टेटर वाइंडिंग बार की कीमत NTPC/ BHEL  के अन्य परियोजना में इस सामान के प्रत्येक नग की कीमत आठ लाख पैंतालीस हजार है संबंधित सामग्री के अनुसार चोरी किए गए सामान की मालीयत तकरीबन एक करोड़ पच्चासी लाख नब्बे हजार के करीब है।


Share
Bulletin