सुकमा नक्सल हमले में 9 जवान शहीद, सीएम ने की हमले की निंदा!

सुकमा नक्सल हमले में 9 जवान शहीद, सीएम ने की हमले की निंदा!

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राज्य के सुकमा जिले में नक्सलियों द्वारा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर घात लगाकर हमला किए जाने की घटना की कठोर शब्दों में निंदा की है। डॉ. सिंह ने इस हमले को नक्सलियों की कायरतापूर्ण हरकत बताया है सीएम ने सीआरपीएफ के जवानोें की शहादत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। बता दें कि किस्टारम इलाके में आज नक्सली हमले में 9 जवान शहीद हो चु​के है जबकि 2 अन्य घायल अवस्था में है।

डॉ. सिंह ने कहा है कि सुकमा जैसे आदिवासी बहुल जिलों में राज्य सरकार द्वारा जनता की सुविधा के लिए सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा आदि के क्षेत्र में हर प्रकार के निर्माण और विकास के कार्य किए जा रहे हैं, जिससे इन जिलों की तस्वीर बदल रही है और नक्सलियों का अस्तित्व संकट में हैं। इससे घबराकर उनके द्वारा विकास कार्यों में रूकावट डालने के लिए इस प्रकार का कायरतापूर्ण और शर्मनाक हमला किया गया है। यह नक्सलियों की जन-विरोधी और विकास-विरोधी हिंसक मानसिकता का परिचायक है।

उन्होंने कहा कि आज सुरक्षा बलों के हमारे जिन बहादुर जवानों ने कर्तव्य के मार्ग पर अपनी आहुति दी है, उनकी इस शहादत को हमेशा याद रखा जाएगा। डॉ. सिंह ने कहा-हम सब छत्तीसगढ़वासी इन शहीदों के शोक संतृप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं। मुख्यमंत्री ने हमले में घायल जवानों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। उन्होंने अधिकारियों को घायल जवानों का बेहतर से बेहतर इलाज करवाने के निर्देश दिए हैं।

अब तक छत्तीसगढ में हुए नक्सली हमलों पर एक नजर

2007-नक्सली हमले में 55 पुलिसकर्मी शहीद

2010-76 सुरक्षाकर्मी शहीद,अब तक के सबसे बड़े नक्सली हमलों में से एक

2012-कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन का नक्सलियों ने किया अपहरण

2016-41 जवान शहीद

2017-दस से ज्यादा मुठभेड़ों में 30 से ज्यादा जवान शहीद

आंकड़ों के मुताबिक 2005 से 2015 तक 2245 लोगों की मौत नक्सली हमलों में हुई है,जिनमें 859 सुरक्षाकर्मी थे।


Share
Bulletin