14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है 'वैलेंटाइन डे'? जानिए आप पूरी खबर इस रिपोर्ट में

14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है 'वैलेंटाइन डे'? जानिए आप पूरी खबर इस रिपोर्ट में

दुनियाभर में सभी कपल्स को 14 फरवरी के दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है और हो भी क्यों ना भाई इस दिन वैलेंटाइन डे जो मनाया जाता है वैलेंटाइन डे को लोग प्यार का त्यौहार भी कहते हैं इस दिन को दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जाता हैं भारत में कपल्स अपने पार्टनर को तोहफे, चॉकलेट आदि देकर प्यार का जश्न मनाते हैं लेकिन क्या ये बात आपको पता है कि आखिर 14 फरवरी को ही क्यों वैलेंटाइन डे मनाया जाता है? हम आज आपको इससे जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं।

रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन डे का जिक्र 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की एक पुस्तक में किया गया है यह डे एक रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है तीसरी शताब्दी के समय रोम में सम्राट क्लॉडियस शासन किया करते थे उनका ये मानना था कि शादीशुदा पुरुषो की बुद्धि कम हो जाती है साथ ही वो बाकियो के मुकाबले कम शक्तिशाली होते है उनका ये मानना था कि सिंगल पुरुष ज्यादा बलशाली होते है इसलिए सम्राट ने ये आदेश दे दिया था कि उनके राज्य का कोई भी सैनिक और अधिकारी शादी नहीं करेगा।

14 फरवरी को ही वैलेंटाइन को दी गई फांसी

जिसके बाद उसी राज्य के संत वैलेंटाइन ने उनके इस आदेश का जमकर विरोध किया था और इसके बाद अनेको सैनिक और अधिकारियो ने विवाह किया जिसके बाद 14 फरवरी 1269 को सम्राट ने संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया था इसलिए 14 फरवरी के दिन को प्यार के दिवस के रूप में मनाया जाता है।


Share
Bulletin