Loading...
अभी-अभी:

एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा वल्लभ भाई पटेल की जयंती

image

Oct 29, 2017

उमरिया : सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती और मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के तीन दिवसीय समारोह को भव्यतापूर्ण मनाने के संबंध में कलेक्टर माल सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर ने सर्व संबंधित अधिकारियों को उक्त कार्यक्रमों को बेहतर तरीके से सम्पन्न कराने के लिए अलग अलग जिम्मेदारियां सौपते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को एकता दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। इस हेतु उनके जीवन पर अधारित चित्रकला प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता तथा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाकर प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। 

31 अक्टूबर को प्रात: 7 बजे से रन फार यूनिटी दौड़ का आयोजन किया जाएगा। यह दौड़ स्टेडियम से प्रारंभ होकर कलेक्टर बंगला, कोर्ट तिराहा, गांधी चौक, जय स्तंभ चौक, अस्पताल से होते हुए पुन: स्टेडियम ग्राउण्ड में समाप्त होगी। इस दौरान राष्ट्रीय एकता के संबंध में शपथ भी दिलाई जाएगी। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। 

समारोह एक नवंबर से 3 नवंबर तक मनाया जाएगा। प्रथम दिवस एक नवंबर को सांस्कृतिक समारोह तथा मप्र 2022 संकल्प पर एकाग्र कार्यक्रम आयोजित किए जायेगे। यह कार्यक्रम स्थानीय स्टेडियम ग्राउण्ड में आयोजित होगा। 2 नवंबर को महिलाओ से संबंधित कार्यक्रम ,भजन, लोक गायन, मेला, हस्त निर्मित वस्तुओ के स्टाल, व्यंजन मेला, प्रतियोगिताएं , स्वास्थ्य षिविर आयोजित होगे। कार्यक्रम के तीसरे दिन 3 नवंबर को युवाओ एवं कृषको की भागीदारी से विभिन्न कार्यक्रम जिसमे भारतीय खेलो की प्रदर्षनकारी तथा प्रतियोगितात्मक प्रस्तुति आदि समाहित रहेगी। 

इस दिन स्थानीय महाविद्यालय में प्रात: 9 बजे श्रमदान के माध्यम से विषेष सफाई अभियान किया जाएगा, जिसमें समस्त युवाओ , जनप्रतिनिधियों , पत्रकारों , गणमान्य नागरिकों की सहभागिता अपेक्षित है। कलेक्टर माल सिह ने बताया कि मप्र स्थापना दिवस के मुख्य समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष ज्ञानवती सिंह मुख्य अतिथि होगीं। कलेक्टर ने स्थापना दिवस को भव्यता प्रदाय करने हेतु अधिकारियों को अलग अलग जिम्मेदारियां सौपते हुए कहा है कि वे पूरी निष्ठा एवं लगन से कार्य को समय पर अंजाम दें। यदि सौपे गये दायित्वों में हीलाहवाली की गई तो ऐसे अधिकारियों को उसी दिन निलंबित करने की कार्यवाही की जाएगी।