चित्रकूट उपचुनाव : भाजपा की हार से, लहराया कांग्रेस का परचम

चित्रकूट उपचुनाव : भाजपा की हार से, लहराया कांग्रेस का परचम

सतना : चित्रकूट विधानसभा के उपचुनाव में कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी ने जीत दर्ज की है। नीलांशु चतुर्वेदी ने भाजपा उम्मीदवार शंकर दयाल त्रिपाठी को 14333 वोटों से हरा दिया। कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन से खाली हुई इस सीट पर जीत के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी थी, फिर भी नतीजा पार्टी के पक्ष में नहीं गया।

भाजपा उम्मीदवार शंकर दयाल त्रिपाठी ने पहले राउंड में करीब 500 वोटों की बढ़त बनाई थी। इसके बाद हर राउंड में कांग्रेस उम्मीदवार ने अपनी बढ़त को बरकरार रखा और अंत में 18 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

इस उपचुनाव में 12 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहें थे, हालांकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवारों के बीच ही माना जा रहा था। सतना जिले में आने वाले इस सीट के उपचुनाव के लिए हुए मतदान में वोटरों का उत्साह दिखा और 65 फीसदी से ज्यादा वोटरों ने मतदान किया। वोटिंग ज्यादा होने से बीजेपी खेमे में कुछ चिंता नजर आने लगी है क्योंकि उपचुनाव में ज्यादा वोटिंग सत्तापक्ष के खिलाफ में माना जाता है।

हालांकि, भाजपा ने जीत हासिल करने के लिए प्रचार में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। लेकिन पिछले 27 सालों में इस सीट पर हुए 6 चुनावों में बीजेपीस, महज एक बार ही महज 722 वोटों से जीत सकी थी।


Share
Bulletin