Loading...
अभी-अभी:

डाक विभाग में शुरू होंगे पेमेंट बैंक, मात्र पचास रु.में खुलेगा खाता!

image

Feb 15, 2018

इंदौर। आपको बता दें कि एक तरफ जहां निजी क्षेत्र में बैं​किंग सेवाएं शुरू हो गई हैं वहीं पेटीएम ने भी अपनी बेकिंग सेवा शुरू करदी है। इसी तर्ज पर डाक विभाग के पेमेंट बैंक भी जल्द शुरू हो गए है। इंदौर सहित प्रदेश के पांच बड़े शहरों के पेमेंट बैंक जिनके कार्यालय का काम लगभग पूरा हो चुका है। मात्र पचास रुपए में खाता इन पेमेंट बैंक में खुलेगा और बैंक की तुलना में थोड़ा ब्याज भी अधिक दिया जाएगा।

वहीं नोट बंदी और जीएसटी के बाद बैंको पर कामकाज का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा हैं क्योंकि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मोदी सरकार द्वारा दिया जा रहा है। हालांकि अभी भी बेंको के सर्वर ठप्प पड़े रहते है। और अन्य विभाग के सर्वर के भी यही हाल है।

गौरतलब है कि डाक विभाग के पास अब उसका परम्परागत काम कम बचा है। तो लिहाजा पेमेंट बैंक जैसी नई सुविधाएं शुरू कराई जा रही है। मोबाईल ऐप के जरिये भुगतान के लिए सबसे लोकप्रिय पेटीएम भी बैंकिंग में आ रहा है। इंदौर के अलावा ग्वालियर, उज्जैन, भोपाल, जबलपुर में भी डाक विभाग के यह पेमेंट बैंक जल्द शुरू किया जाएगा। 

इंदौर के जीपीओ में भी अप्रैल माह से पेमेंट बैंक शुरू कर दी जाएंगी इसके लिए अलग से ऑफिस भी तैयार कर लिया गया है। डाक विभाग के पेमेंट बैंक में मात्र पचास रु में खाते खोले जाएंगे वही बेंको की तुलना में ब्याज भी ज्यादा दिया जाएंगा। हालांकि इसमें एक लाख रुपए तक की राशि ही जमा हो पाएंगी। सरकारी योजनाओ की राशि भी पेमेंट बैंक के खाते में जमा हो सकेंगी और इसमें अन्य बैंक के खाते में इसे ट्रांसफर भी किया जा सकेगा। एटीएम, डेबिट कार्ड, मोबाईल ऐप और इंटरनेट बेंकिग जैसी तमाम सुविधाएं भी पेमेंट बैंक में दी जाएंगी