Loading...
अभी-अभी:

बीआरटीएस कॉरिडोर के मैनेजमेंट में आर्थिक राजधानी इंदौर बना नंबर वन

image

Aug 7, 2017

इंदौर : मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट और स्वच्छता सर्वेक्षण में बाजी मारने के बाद इंदौर शहर अब बीआरटीएस कॉरिडोर पर यात्रियों की संख्या के मामले में भी देश का नंबर वन शहर बन गया है। इस उपलब्धि के बाद जल्द ही वर्ल्ड बैंक की टीम भी बीआरटीएस कॉरिडोर के मैनेजमेंट को देखने इंदौर आएगी।

इंदौर में लोक परिवहन व्यवस्था संभालने वाले अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट के अनुसार मुंबई की बेस्ट बसों और मेट्रो के बाद इंदौर के बीआरटीएस कॉरिडोर पर अब सबसे ज्यादा यात्री सफर कर रहे हैं। लेकिन सिर्फ बीआरटीएस की ही बात करें, तो इस मामले में इंदौर ने देश के दूसरे सभी शहरों को पीछे छोड़ दिया है।

इंदौर ने प्रतिदिन 61 हजार यात्री संख्या के साथ इस दौड़ में अहमदाबाद, भोपाल, पुणे, दिल्ली, जयपुर, राजकोट और सूरत बीआरटीएस कॉरिडोर को पछाड़ दिया है। अहमदाबाद वैसे पूरे देश में मॉडल माना जाता है. लेकिन इंदौर यात्री परिवहन के मामले में अहमदाबाद से भी आगे निकल गया है।

अटल सिटी ट्रांसपोर्ट द्वारा लगातार बढ़ाई जा रही सुविधा के चलते इस कॉरिडोर पर यात्रियों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. इंदौर बीआरटीएस के साढ़े 11 किलोमीटर लम्बे कॉरिडोर में 42 बसें चल रही हैं. जिस पर हर दिन 61 हजार से ज्यादा यात्री सफर कर रहे है. जबकि अहमदाबाद में 80 किलोमीटर के कॉरिडोर में एक लाख बीस हजार यात्री सफर कर रहे हैं जो इंदौर के कॉरिडोर की लंबाई के आधार पर आधे ही हैं।