Loading...
अभी-अभी:

बोरवेल से निकली आग, परीक्षण करने पहुंची भू-वैज्ञानिकों की टीम

image

Nov 28, 2017

मन्दसौर : जिले के गरोठ तहसील के सेमली दीवान गांव में पिछले दिनों एक बोरवेल से आग निकलने का मामला सामने आया था। जिसे देखकर ग्रामीणों ने प्रशासनिक टीम को सूचना दी थी। प्रशासन ने बोरवेल को सील कर बोरवेल का वैज्ञानिक परीक्षण करवाने की बात कही थी।

आज अलसुबह बोरवेल का परीक्षण करने यहां पर भू-वैज्ञानिकों की टीम सहित अन्य अधिकारी सेमली गांव पहुंचे। जहां पर टीम ने बोरवेल को तमाम पहलुओं से जांच कर उसका परीक्षण किया। जांच के लिए पहुंची टीम ने बोरवेल को खोलकर उसमें आग लगाकर भी देखी और भू-मापक यंत्रों का भी इस्तेमाल किया।

जांच टीम ने पाया कि अंदर से मीथेन गैस और कार्बनडाई ऑक्साइड गैस निकल रही है, जो बाहर ऑक्सीजन के साथ मिलकर विधुत प्रवाह को उत्पन्न कर रही है। जांच में पाया गया कि अंदर गैस का प्रेशर कम है और गैस ज्यादा मात्रा में नहीं है।

इसलिए इसका फिलहाल किसी काम हेतु इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। जब गांव में टीम पहुंची, तो बोरवेल से आग निकल रहे इस अजूबे को देखने भारी संख्या में ग्रामीण उसे देखने पहुंचे। जहां उन्होंने भी टीम से इस होल से निकलने वाली गैस के बारे में जानकारी ली और लगातार कई दिनों तक निकल रही आग के बारे में बताया।