Loading...
अभी-अभी:

मध्यप्रदेश का पहला ई-हॉस्पिटल बना सिवनी इन्दिरा गांधी जिला अस्पताल

image

Sep 13, 2017

सिवनी : डिजिटल इंडिया के तहत सिवनी के इन्दिरा गांधी जिला अस्पताल को मध्यप्रदेश का पहला ई-हॉस्पिटल बनाया गया है। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने ई-हॉस्पिटल की शुरुआत सिवनी जिले से की है। इस सेवा के जरिए मरीज का इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल डाटा रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा। सॉफ्टवेयर के डेटा में मरीज का एक बार नाम दर्ज होने के बाद वह मरीज देश के किसी भी ई-हॉस्पिटल में उपचार कराने जाएगा, तो मरीज को अलग से अपना मेडिकल रिकार्ड दिखाने की जरूरत नही होगी।

जानकारों की मानें तो ई-हॉस्पिटल से एक बार पर्ची लेने पर मरीज को दो नंबर मिलेंगे। एक यूएचआईडी नंबर और दूसरा इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिसोर्स है। एक नंबर उस हॉस्पिटल के लिए यूनिक होगा। दूसरा नंबर पूरे देश में उपयोग होगा। जैसे ही कोई मरीज अपना नाम ई-हेल्थ आईडेंटिफिकेशन नंबर देगा, उसका रिकॉर्ड चिकित्सक के सामने आ जाएगा। इससे उसका उपचार आसानी से होगा।

यह सुविधा अब तक केवल एम्स व आर्मी के अस्पतालों में है। अब जिला अस्पताल का मरीज यदि उपचार के लिए एम्स जाएगा, तो उसे अपनी बीमारी और मेडिकल हिस्ट्री के संबंध में डॉक्टर को बताने की जरुरत नहीं होगी। सिवनी जिला अस्पताल के डॉक्टर और स्टाफ इस सेवा से कनेक्ट हो चुके हैं। डिजिटल इंडिया के इस प्रोग्राम से भारत के सभी सरकारी अस्पतालों को जोड़ा जाना है।