Loading...
अभी-अभी:

सजग यात्री की सूचना से टला बड़ा रेल हादसा

image

Oct 5, 2017

उज्जैन : एक सजग यात्री ने रेलवे कर्मचारियों को टूटी पटरी की सूचना देकर जिले में बड़ा रेल हादसा होने से बचा लिया। यात्री की सूचना पर रेलवे कर्मचारियों ने क्षतिग्रस्त ट्रैक पर गाड़ियों का आवागमन रुकवा दिया। इंदौर-जोधपुर रणथम्बौर एक्सप्रेस (12465) में देवास से सवार हुए अक्षय बाली (25) ने संवाददाताओं को बताया कि कड़छा रेलवे स्टेशन के पास सुबह एक मवेशी के इस गाड़ी की चपेट में आकर पहियों में फंस गया। जब ट्रेन रोककर मृत मवेशी के अवशेष पहियों से निकाले जा रहे थे, तब वह गाड़ी से उतर गये। खड़ी गाड़ी से करीब 30 फुट दूर उन्हें पटरी टूटी दिखायी दी।

बाली ने कहा, "मैं टूटी पटरी की सूचना रेल के चालक दल को देता, इससे पहले ट्रेन चल पड़ी और टूटी पटरी से गुजर गयी। गनीमत थी कि ट्रेन की चाल धीमी थी, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। बहरहाल, मैं दौड़ते हुए ट्रेन में सवार हुआ और थोड़ी देर बाद चालक दल को टूटी पटरी की सूचना दी ताकि इस ट्रैक से गुजरने वाली दूसरी गाड़ियों को हादसे के खतरे से बचाया जा सके।"

पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद टूटी पटरी की मरम्मत की गयी। इससे कुछ देर के लिये गाड़ियों का आवागमन प्रभावित हुआ। अधिकारी ने बताया कि रेल चालकों को निर्देश दिये गये हैं कि वे क्षतिग्रस्त ट्रैक पर 30 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा रफ्तार से गाड़ी न चलाएं। इस ट्रैक पर रेलों के आवागमन को सामान्य बनाने के लिये तेजी से प्रयास जारी हैं।