500 व 1000 के पुराने नोटों के साथ 4 गिरफ्तार

500 व 1000 के पुराने नोटों के साथ 4 गिरफ्तार

नीमच : नोटबंदी के एक साल बाद रामपुरा पुलिस ने भारी मात्रा में 500 और 1000 रुपए के नोट बरामद किए। चैकिंग के दौरान एक बैग से ये नोट मिले थे। बैग में करीब 15 लाख रुपए थे। बैग समेत चार लोगों की गिरफ्तारी हुई है। मामले में चारों आरोपियों से पूछताछ की जा रही है और वाहन को जब्त कर थाने में खड़ा किया गया है।

रामपुरा पुलिस को गुरुवार को मुखबिर से सूचना मिली थी कि हरिपुरा फंटे पर फोर व्हीलर वाहन आ रहा। जिसमें हरे बैग में पुराने नोट है। सूचना पर टीम मौके पर पहुंची और घेरा बंदी कर एक स्कार्पियों को रोका और तलाशी ली, तो उसमें हरा बैग मिला।

डिलीवरी देने आए थे आरोपी

पुलिस सूत्रों का कहना है आरोपी रामपुरा में किसी व्यक्ति को नोट देने आए थे। गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है जिस युवक को यह रुपए देने मंदसौर आ रहे थे। वे बार-बार इनको स्थान बदलकर बुला रहा था। इनमें 2 आरोपी इंदौर, 1 मंदसौर और 1 ढोढर का रहने वाला है।

पूछताछ में आरोपी पुलिस को कोई ठोस जवाब नहीं दे पा रहे है। विश्वनीय सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार जब बैग में रखे नोटों की गिनती की गई, तो उसमें करीब 15 लाख रुपए मिले। मौके से पुलिस ने आरोपी अकील, वाहिदनूर, सईद और अन्नाल को गिरफ्तार किया है। पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है। 

पहले भी कमीशन पर नोट बदलवाने आए हुए थे आरोपी

दिसंबर 2016 को नीमच पुलिस ने तत्कालीन एसपी मनोज कुमार के समय में 49 लाख 70 हजार रुपए के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया था। वे भी नीमच में 22 फीसदी कमीशन पर नोट बदलवाने आए थे।

इनके पास से पुलिस को दो हजार रुपए के नोटों के 32 लाख 26 हजार, सौ के 16 लाख 50 हजार रुपए, पचास के 89 हजार और 10 व 20 के नोटों के 5 हजार रुपए निकले थे। मामले में भी मंदसौर व इंदौर के लोग जुड़े पाए गए थे। पुलिस अगर दोनों मामले को जोड़कर देखे, तो बड़ा खुलासा हो सकता है।

10 से अधिक नोट रखना अपराध

द स्पेसिफाइड बैंक नोट एक्ट 2017 के तहत यदि किसी के पास 10 से अधिक 500 और 1000 के पुराने नोट मिलते हैं, तो 50 हजार रुपए जुर्माना या जब्त नोट का पांच गुना राशि वसूली का प्रावधान है। सरकार ने इस कानून का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 

नीमच नगर पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीवान ने बताया कि इनकम टैक्स एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। बैंक में ही अब पुराने नोट नहीं बचें, बावजूद आरोपी लोग इतने नोट कहां ले जा रहे थे। आरबीआई ने पुराने नोट गला दिए हैं। फिर इनके पास कहां से आया। पुलिस को मिले नोट अब रद्दी है। इनके खिलाफ इनकम टैक्स एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। पुलिस जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होगी। 

 


Share
Bulletin