आपकी पुलिस आपके द्वार, पुलिस अधीक्षक जिला खण्डवा का नवाचार

आपकी पुलिस आपके द्वार, पुलिस अधीक्षक जिला खण्डवा का नवाचार

पुलिस अधीक्षक खण्डवा श्रीमति रूचि वर्धन मिश्र द्वारा महिलाओं सशक्त बनाने एवं उनके विकास का अभिनव प्रयास महिलाओं के द्वार महिला चौपाल के रूप में अभिनव कार्यक्रम शुरू करने की पहल की है जिसकी शुरुआत खालवा वि. ख. के ग्राम आज दग्गडकोट से हुई।

खण्डवा पुलिस अब सीधे तौर पर ग्रामीण महिलाओं के साथ जुड़ने के साथ ही संवाद करने जा रही है। ग्रामीण महिलाएँ अपराधों को लेकर न तो जागरूक है, न ही वो पुलिस को खुलकर कोई जानकारी दे पाती है और पुलिस द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में ग्रामीण महिलाओं की उपस्थिति न के बराबर रहती है। किंतु कार्यक्रम की शुरुआत में ही बड़ी संख्या में उपस्थिति बालिकाओं एवं महिलाओं की पुलिस के साथ सहभागिता बढ़ाने में उक्त नवाचार महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगा।

महिला चौपाल में बालिकाएँ, युवतियों,आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताएवं महिलाओं को शामिल किया गया,तथा उन्हे महिला संबंधी कानूनों, हेल्पलाईन नंबरों आदि के बारे में अवगत कराया गया। उनकी पुलिस संबंधी समस्याओं का मोके पर निराकरण करने के साथ ही अन्य समस्याओं को नोट कर उन्हें संबंधित विभागों को भेजने का आश्वासन भी दिया। साथ ही आत्मरक्षा के गुर भी सिखाएँ। 
           
महिला चौपाल का आयोजन प्रत्येक सप्ताह जिले के सभी थानों में किया जावेगा, जिसमें पुलिस अधीक्षक जिला खण्डवा किसी भी एक ग्राम में आयोजित महिला चौपाल में सम्मिलित होगी। शेष थानों में आयोजित महिला चौपाल में उप पुलिस अधीक्षक/अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) स्तर के अधिकारी सम्मिलित होगें। 
 


 


Share
Bulletin