सोन नदी में पोकलेन मशीन का उपयोग कर लंबे समय से किया जा रहा रेत उत्खनन

सोन नदी में पोकलेन मशीन का उपयोग कर लंबे समय से किया जा रहा रेत उत्खनन

इरफान खान : वैध रेत खदानों में अवैध तरीके से मशीनरी उपकरणों का उपयोग कर सोन नदी का सीना छलनी कर पर्यावरण को क्षति पहुंचने के साथ साथ राजस्व को चूना लगाने का एक मामला मुख्यालय से लगे एसआर ग्रुप की स्वीकृत रोहनिया रेत खदान में सामने आया है । जहां सोन नदी में पोकलेन मशीन का उपयोग कर लंबे समय से कर परिहवन किया जाता रहा  रेत उत्खनन की जानकारी लगने पर जिला खनिज अमला कार्यवाही करते हुए 4 हाईवा वाहन समेत पोकलेन मशीन जप्त कर कार्यवाही कर खुद क्वे पीठ थपथपा रहे जबकी लम्बे समय से यह कारोबार चल रहा था । जिला प्रशासन के नाक के नीचे खुलेआम पोकलेन मशीन का उपयोग कर रेत का उत्खनन से कई तरह के सवालों को जन्म दे रहा है ।  

शासन प्रशासन के नदियों को संरक्षित करने मशीनों से रेत खदान रोकने के आदेश के बावजूद जिला मुख्याल से लगे ग्राम रोहनिया  में एसआर ग्रूप के नाम से स्वीकृत रेत खदान है । प्रशासन का सख्त निर्देश के बाबजूद मैनुअली रेत उत्खनन न कराकर पोकलेन मशीन का उपयोग कर रेत का उत्खनन किया जा रहा है  । आलम यह है कि उक्त कंपनी द्वारा खुलेआम पोकलेन मशीन से  नदी की रेत का  खनन व परिवहन जारी है।  रोजाना सैकड़ों वाहनों से जिले के अलावा प्रदेश के  बाहर रेत परिवहन कर प्रशासन को राजस्व का नुकशान पहुचा रहे थे । जिसकी सूचना खनिज विभाग को लगी तब जाकर खनिज विभाग का अमला मौके पर पहुच एक पोकलेन मशीन व 4 बडे हाईवा वाहन जप्त कर कार्यवाही किया है ।  

शासन के नियमानुसार कोई भी रेत ठेकेदार नदी मे किसी भी तरह का मशीनरी उपकरणो का उपयोग नही  करेगा यदि एसा करते पाया गया तो त्वरित उसका ठेका निरस्त करने का प्रावधान है ।इसके बाबजूद एसआर ग्रुप द्वारा नियमो कानूनो को ताक मे रखकर  नियम विरुद्ध पोकलेन मशीन से रेत उत्खन कर सोन का सीना छलनी किया कर रहा है । खनिज विभाग द्वारा मशिनयरी उपकरण पोकलेन मशीन का जप्त करने के बाबजूद उस पर रेत ठेका निरस्त की कार्यवाही करने के बजाय उसे अभय दान दे रहे है ।

वही इस पूरे मामले में खनिज अधिकारी अपने कार्य क्षेत्र के बाहर पोकलेन मशीन का उपयोग कर रेत उत्खनन की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया । लंबे समय से वैध रेत खदान में पोकलेन मशीन से रेत उत्खनन की जानकारी के बाबजूद खनिज विभाग द्वारा कोई कार्यवाही नही किये जाने से कई तरह के सवालों को जन्म दे रहा है ।  

आधुनिक के दौर में आज मनुष्य और प्रक्रति एक दूसरे के आमने सामने आ खड़े हुए आलम यह है कि जिन लोगो पर इसे बचाने का जिम्मा सौंपा गया है आज वही इसे पलीता लगाते नजर आ रहे है । ऐसा ही कुछ नजारा इन दिनों मुख्यालय से लगे  आस पास के सोन नदियों का जहा ठेकेदार द्वारा नियमविरुद्ध तारीखे  पोकलेन मशीन उपयोग कर रते उत्खनन कर परिवहन किया जा रहा है । 


Share
Bulletin