हांथियों के दो झुण्डों ने जिले के कई ग्रामों में किया प्रवेश, वन विभाग ने किया हाई एलर्ट घोषित

हांथियों के दो झुण्डों ने जिले के कई ग्रामों में किया प्रवेश, वन विभाग ने किया हाई एलर्ट घोषित

इरफान खान - छत्तीसगढ़ से हाथियों का दो झुण्ड अनूपपुर जिले से होते हुए शहडोल वन वृत्त अन्तर्गत केशवाही वन परिक्षेत्र के कक्ष क्रमांक 1056 में रामपुर के पास पड़रिया, जैतपुर, बहगढ, भठिया  के जंगल से होते हुए ग्रामीण क्षेत्र मे प्रवेश कर धान की फसल को काफी नुकसान पहुचाया है इतनी भारी संख्या मे हाथियो  से ग्रामीणो को जान माल का खतरा जिससे गृमीण डरे हुए है जिन क्षेत्रो मे हांथियों का झुण्ड घूम रहा है।

वन विभाग ने किया हाई एलर्ट घोषित

वहीं वन विभाग हाई एलर्ट घोषित करते हुए जंगली एकान्त व खेतो मे घर बना कर रह रहे लोगो से अपील किया है कि वे सुरक्षित और पक्के मकानों मे कुछ समय के लिये निवास करें साथ ही कुछ ग्रामीणों को स्कूल भवन के साथ साथ पंचायत भवन मे भी शिफ्ट कराया गया है। क्षेत्र में हाथियो के प्रवेश करने की   भनक लगते ही मुख्य वन संरक्षक शहडोल और डीएफओ दक्षिण  के साथ ही बड़ी संख्या में वन अमला मौके पर पहुंच गया। उन्होंने हाथियों की गतिविधियों पर नजर रखनी शुरू कर दी।हाथियों के मूवमेंट पर ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है।

ग्रामीणों की फसल को पहुंचा भारी नुकसान

वन अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि हाथियों के इस दो अलग-अलग दल  में लगभग 36 हाथी हैं जिसमें 5 बच्चे भी शामिल हैं। हाथियों के जंगल में आने की खबर जैसे ही उस क्षेत्र में फैली आसपास के ग्रामीण भी बड़ी संख्या में वहां एकत्र हो गए। हाथियों का पूरा झुण्ड दिन भर  जंगल क्षेत्र के साथ साथ गृमीण क्षेत्र मे भी विचरण कर रहे जिससे ग्रामीणो की फसल का भी नुकशान हुआ है साथ ही हाथियों के ज्यादा नजदीक जाने से ग्रामीणो के जान का भी खतरा बना हुआ है। क्योंकी हाथियो के इस दल मे हाथी के बच्चे भी शामिल है जिससे खतरा महसूस होने पर लोगो पर भी हमला कर सकते है।  साथ उन्होने लोगो से हाथियों के इस झुंड से दूर रहने की अपील की है।

 


Share
Bulletin