Loading...
अभी-अभी:

चीन की टॉप कार कंपनी चेरी ने इंडिया में इस कंपनी से मिलाया हाथ

image

Sep 24, 2017

नई दिल्ली : चीन की टॉप कार एक्सपोर्टर चेरी इंटरनैशनल भारतीय बाजार में कदम रखने की संभावना खंगाल रही है। चेरी का अपने देश में टाटा मोटर्स की जगुआर लैंड रोवर यूनिट के साथ जॉइंट वेंचर है। चेरी के चेयरमैन ने कहा कि कंपनी इंडिया में आने के लिए इस पार्टनरशिप का सहारा ले सकती है या दूसरे विकल्पों पर गौर कर सकती है।

चेरी के चेयरमैन यिन तोंग्याओ ने पिछले सप्ताह फ्रैंकफर्त मोटर शो के दौरान ईटी से कहा था, 'इंडिया शानदार विरासत वाला महान देश है। टाटा ग्रुप के साथ हमारी पार्टनरशिप है। हम इंडिया में कदम रखने के लिए एक टाई-अप पर विचार कर सकते हैं।' उन्होंने कहा था, 'यह गठजोड़ टाटा मोटर्स के साथ या उसके बिना भी हो सकता है। अभी कुछ तय नहीं है।'

चाइनीज ऑटोमेकर्स भारत में आने के बारे में लंबे समय से बातें कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने यहां अभी कोई प्रॉडक्ट लॉन्च नहीं किया है। हालांकि, हाल के समय में उनमें से कुछ ने ठोस कदम उठाए हैं क्योंकि घरेलू बाजार में सेल्स ग्रोथ में सुस्ती के कारण वे नए मार्केट्स की तलाश में हैं। शंघाई ऑटोमोटिव और बेकी फोटॉन ने इंडिया के बारे में योजनाओं पर काम तेज किया है, वहीं चांगन और ग्रेट वॉल ने यहां की अथॉरिटीज के साथ कई बार चर्चा की है।

चीन की सरकारी कंपनी चेरी की शुरुआत दो दशक पहले हुई थी। उसने अब तक 60 लाख से ज्यादा गाड़ियां बेची हैं। टाटा मोटर्स ने प्लैटफॉर्म्स और इंजनों के मामले में कोलैबरेशन के लिए चेरी से बातचीत की थी। वह बातचीत चेरी के इंडिया आने की योजनाओं पर भी केंद्रित थी। चीन के अखबार नान्फांग डेली ने 2014 में रिपोर्ट दी थी कि चेरी अपनी क्यूक्यू, ए1 और एम1 माइक्रो सेडांस और ए3 कॉम्पैक्ट कार के प्लैटफॉर्म्स टाटा मोटर्स को बेचने के लिए बातचीत कर रही है ताकि पैसा जुटाकर कर्ज घटाया जा सके।

हालांकि, संभावित साझेदारी के लिए टाटा मोटर्स के जर्मनी की फोक्सवैगन और फ्रांस की पीएसए ग्रुप के साथ बातचीत शुरू करने के बाद चीनी कंपनी से जुड़ी योजनाएं छोड़ दी गईं थीं। हालांकि, यूरोपियन ऑटोमेकर्स के साथ बातचीत भी कुछ खास आगे नहीं बढ़ी है।