Loading...

बदल गए रेल मंत्री, फिर भी नहीं थमा रेल हादसा, 19 दिनों में चौथी ट्रेन हुई बेपटरी

image

Sep 7, 2017

यूपी : सोनभद्र में गुरुवार सुबह एक और रेल हादसा हुआ। 19 दिनों में यह चौथा रेल हादसा हैं। हावड़ा से जबलपुर जा रही शक्तिपुंज एक्सप्रेस के 7 डिब्बे पटरी से उतरे। हादसा उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के बॉर्डर पर ओबरा थाना क्षेत्र के फफराकुंड क्षेत्र में हुआ।

हालांकि अभी तक किसी के जान माल के नुकसान होने की खबर नहीं हैं। ट्रेन संख्या 11448 HWH-JBP शक्तिपुंज एक्सप्रेस ने ओबरा केबिन को सुबह 6 बजकर 13 मिनट पर पार किया। इसी दौरान उसके 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में पटरियां पूरी तरह से टूट गई हैं।

मौके पर रेलवे के अधिकारी एवं पुलिस भी मौके पर पहुंच गई हैं। पीयूष गोयल के रेल मंत्री का पद संभालने के बाद यह पहला रेल हादसा हैं। लगातार हुई रेल दुर्घटनाओं की जिम्मेदारी लेते हुए सुरेश प्रभु ने रेल मंत्री के पद से इस्तीफा देने की पेशकश की थी। इसके बाद पीयूष गोयल को कैबिनेट फेरबदल में रेल मंत्रालय का जिम्मा दे दिया गया।

गौरतलब हैं कि 19 अगस्त को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंग उत्कल एक्सप्रेस ट्रेन मुजफ्फरनगर के खतौली रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई थी। ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतरकर अगल-बगल के घरों और एक स्कूल में घुस गए थे। इस हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई थी।

खतौली रेल हादसे के 5 दिन के अंदर कानपुर और इटावा के बीच औरैया जिले में एक और हादसा हुआ। ये ट्रेन आजमगढ़ से दिल्ली आ रही 12225 (अप) कैफियत एक्सप्रेस औरैया के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। मानव रहित फाटक पर देर रात ट्रेन एक डंपर से टकरा गई थी। इस दुर्घटना में ट्रेन के इंजन सहित 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। 

29 अगस्त को महाराष्ट्र के टिटवाला में नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस हादसे को शिकार हुआ थी। इंजन समेत 9 डिब्बे पटरी से उतरे थे। जिसमें भू-स्खलन को हादसे को जिम्मेदार बताया गया था।