Loading...
अभी-अभी:

शेख हसीना की अगवानी में पीएम मोदी ने तोड़ा प्रोटोकॉल

image

Apr 7, 2017

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने चार दिवसीय भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंची। सात साल के लंबे अंतराल के बाद भारत पहुंचीं हसीना की अगवानी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे। खास बात यह है कि पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर अपनी बांग्लादेशी समकक्ष हसीना का स्वागत करने पहुंचे। सूत्रों ने बताया कि बांग्लादेश पीएम हसीना की अगवानी करने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जाने के दौरान मोदी ने आम नागरिक की तरह सामान्य ट्रैफिक का इस्तेमाल किया। 

उनके गुजरने के दौरान कोई भी रास्ता नहीं रोका गया। इसकी जानकारी भी किसी को नहीं दी गई। दिलचस्प बात यह है कि एयरपोर्ट पहुंचने के दौरान पीएम मोदी के साथ सिर्फ ड्राइवर और एसपीजी ऑफिसर ही मौजूद थे। इतना ही नहीं, वह एक गाड़ी में पहुंचे और उनके साथ काफिला भी नहीं था। बांग्लादेशी प्रधानमंत्री के रूप में शेख हसीना का मौजूदा कार्यकाल के दौरान भारत का पहला द्विपक्षीय दौरा है। शनिवार को मोदी और हसीना के बीच विस्तृत बातचीत होगी। इस दौरान भारत बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति के लिए 50 करोड़ डॉलर का ऋण देने की घोषणा करेगा।

शेख हसीना के दौरे के समय भारत और बांग्लादेश के बीच असैन्य परमाणु सहयोग और रक्षा सहयोग समेत कम से कम 25 द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद जताई जा रही है। इससे पहले दोनों देशों की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि शेख हसीना के भारत दौरे से दोनों देशों के बीच संबंध प्रगाह होंगे। इसके साथ ही दोनों देशों के नेताओं के बीच आपसी सौहर्द और विश्वास मजबूत होगा।

बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना के इस दौरे के समय तीस्ता जल समझौता नहीं हो पाएगा। दरअसल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसके विरोध में हैं. ऐसे में केंद्र सरकार ममता बनर्जी को शामिल किए बगैर समझौते पर आगे नहीं बढ़ेगी। हालांकि ममता बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात कर सकती हैं. बांग्लादेश के लिए पानी की कमी के चलते तीस्ता का जल महत्वपूर्ण है. गर्मी के दौरान जल का प्रवाह एक हजार क्यूसेक से लेकर पांच हजार क्यूसेक से भी नीचे चला जाता है।