Loading...
अभी-अभी:

आईपीएल 2019 : क्रिकेट का म​हाकुंभ 23 मार्च से शुरू

image

Mar 15, 2019

23 मार्च से आईपीएल का 12वां संस्करण शुरू होने वाला है। विश्व कप से पहले पूरी दुनिया के क्रिकेटरों के लिए अपनी तैयारियों को और भी धार देने का यह सुनहरा अवसर होगा। आईपीएल की बात करें तो यह प्रतियोगिता 2008 में शुरू हुई थी। आज यह विश्व की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग बन गई है।

कई दिग्गज क्रिकेटरों ने उठाया सवाल

2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी, तब इसकी बहुत आलोचना की गई थी। कई दिग्गज क्रिकेटरों ने यह सवाल उठाया था कि टी-20 लीग के शुरू होने से टेस्ट क्रिकेट को क्षति पहुंचेगी और घरेलू क्रिकेट को भी नुकसान होगा। किन्तु गत 11 वर्षों में आईपीएल ने काफी ऊंचाइयों को छुआ है, साथ ही आईपीएल से कई प्रतिभावान प्लेयर, बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। आईपीएल की वजह से क्रिकेट खेलने का पूरा तरीका बदल गया, तो वहीं कई खिलाड़ी इससे मालामाल हुए। 

ललित मोदी के नेतृत्व में हुई शुरुआत

आईपीएल की शुरुआत 2008 में ललित मोदी के नेतृत्व में हुई थी, ललित मोदी ने ही आईपीएल की संरचना रची और इसका शुभारंभ किया। शुरुआती सीजन में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी थे, 2008 में एम एस धोनी 6 करोड़ रुपये में बिके थे। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा था। हालांकि आईपीएल की नीलामी में सबसे अधिक में बिकने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम है, जो 16 करोड़ रुपये में ख़रीदे गए थे।