Loading...
अभी-अभी:

गांधी जयंती से स्कूलों में लगेगा ताला, आखिर क्यों?

image

Sep 10, 2017

रायपुर : छत्तीसगढ़ के एक बार फिर से तालाबंदी होने जा रहा हैं, क्योंकि शिक्षाकर्मियों ने 2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा कर दी हैं। शिक्षाकर्मी संघ ने आज राजधानी रायपुर में बैठक के बाद ये निर्णय लिया।

शिक्षाकर्मी संघ का आरोप हैं कि सरकार शिक्षाकर्मियों की लंबित मांगों को पूरा नहीं कर रही हैं। शिक्षा विभाग में संविलियन से लेकर क्रमोन्नति, पदोन्नति सहित 9 सूत्रीय मांग अब तक पूरी नहीं पो पाई हैं। लिहाजा शिक्षाकर्मी संघ ने ये तय किया हैं कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन प्रदेश भर के 1 लाख 80 शिक्षाकर्मी स्कूलों में पढ़ाई ठप कर हड़ताल पर चले जाएंगे।

शिक्षाकर्मी संघर्ष समिति के अध्यक्ष केदार जैन और वीरेन्द्र दुबे ने कहा कि पंचायत और शिक्षा विभाग के बीच हमें सिर्फ राजनीतिक तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा हैं। कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन किसी भी बैठक में कोई नतीजा नहीं निकल रहा हैं।

2013 में जिस तरह से शिक्षाकर्मी संघ ने 39 दिनों का हड़ताल कर सरकार को झूकने के लिए विवश कर दिया था, अगर सरकार यही चाहती तो फिर इसी तरह के हड़ताल के लिए तैयार हैं। शिक्षाकर्मी संघ ने इस बात पर भी तीखी नाराजगी जाहिर की हैं कि आज शिक्षकों की ड्यूटी खुले में शौच जाने वालों की निगरानी के लिए लगाई जा रही हैं।

यह शिक्षकों के लिए अपमानजनक बात हैं। शिक्षकों से ये अपील करते हैं कि इस तरह की ड्यूटी वे ना करें। वहीं शिक्षाकर्मियों ने सरकार के इस फैसले का कड़ा विरोध किया हैं। इसके साथ ही संघ ने शिक्षकों के लिए स्कूलों में लगाए जा रहे बायोमेट्रिक्स का भी विरोध किया हैं।

संघ के अध्यक्ष केदार जैन ने कहा कि अगर बायोमेट्रिक्स लगाना ही हैं तो फिर सिर्फ शिक्षकों के लिए क्यों? पहले शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों के लिए लगाई जाए।