Loading...
अभी-अभी:

गौसेवा के नाम पर हो रहा था गायों की मौत का सौदा, हुआ खुलासा

image

Dec 25, 2017

धमतरी। जिले की गौशाला में गायों की मौत को लेकर खबर दिखाई जाने के बाद पूरा प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया है, और आनन फानन में पुलिस और प्रशासन के आला अफसरों की एक टीम बनाकर मौके पर भेजा गया, पुलिस प्रशासन ने गौशाला संचालक मनहरण साहू निवासी गरियाबंद (कोपरा गांव) को गिरफ्तार किया है।आगे की कार्रवाई के लिये उनसे पूछताछ की जा रही है।

इस घटना ने पूरे प्रदेश को एक बार फिर झकझोर कर रख दिया है।वहीं ताज्जुब की बात ये है, कि कुछ माह पहले इस गौशाला में दिवाली के समय गोर्वधन पूजा का कार्यक्रम रखा गया था, जिसमें बतौर अतिथि के तौर पर मगरलोड थाना प्रभारी शिरकत करने आए थे, इसके बाद भी जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के आला अफसर को अवैध रूप से संचालित हो रही इस गौशाला का पता नहीं चल पाया। वहीं जब मीडिया में ये मामला आया तो जिला प्रशासन हरकत में अाया।

10 दिनों में हुई 100 से ज्यादा गायों की मौतें...

दरअसल मगरलोड इलाके के राजाडेरा गांव से तीन किलोमीटर दूर गौशाला जंगल के बीच संचालित हो रही है। जहां पर गौसेवा की आड़ में गायों की मौत का सौदा किया जा रहा था। बीते दस दिनों में इस गौशाला मेें करीब सौ से ज्यादा गायों की मौत भूख प्यास से तड़पकर हो गई है। वहीं बची हई गायों की भी हालत काफी दयनीय है।

इस गौशाला में ना ही गायों के लिये चारा है, और ना ही पीने को पानी वहीं गौशाला संचालक ने अपने गुनाहों को छुपाने के लिये मृत गायों के शव जंगल के चारों ओर फेक दिए। बदबू से पूरे ग्रामवासी खासे परेशान हैं। बताया जा रहा है गौशाला संचालक इलाके में घूम घूम कर ऐसे लोगों से मिलकर गाय इक्ठठा करता था, जो गाय को पालने में सक्षम नहीं होते हैं।यही नहीं गौशाला संचालक बकायदा गायों के पालन पोषण के लिये किसानों से मोटी रकम भी वसूल करता था।

इस खबर को स्वराज एक्सप्रेस  ने प्रमुखता के साथ दिखाया था, जिसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और तत्काल एक जांच टीम गौशाला में भेजी गई। वहीं जांच टीम ने पूरी रिपोर्ट तैयार कर लिया ली है। गौशाला संचालक के खिलाफ पशु क्रुरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।