Loading...
अभी-अभी:

छत्तीसगढ़ विधानसभा में GST बिल पास

image

Apr 28, 2017

रायपुर। छत्तीसगढ़ की विधानसभा में जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) बिल सर्वसम्मति से पास हो गया है। बिल पर चर्चा के लिए बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र में इस पर कांग्रेस ने भी अपना समर्थन दिया। इसके बाद इसे विधानसभा में पास कर दिया गया। सदन में GST पर मुहर लगने के बाद सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा कि यह बिल लोकतंत्र को मजबूर करने वाला है। इससे देश को एक सूत्र में बाधने में सफलता मिलेगी। साथ ही इस प्रदेश का राजस्व भी बढेगा।

सीएम ने कहा देश की आर्थिक अधोसंरचना को मजबूती देने के लिए जीएसटी एक बड़ा कदम है। नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनेत ही इसे अमली जामा पहना दिया। इससे एक बाजार एक बाजार, एक टैक्स से देश में विकास की गति पहले से तेज होगी। साथ ही छत्तीसगढ़ के राजस्व में भी बिल के लागू होने के बाद 14 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। पास होन के बाद जहां एक ओर कांग्रेस ने इसका समर्थन किया वहीं कांग्रेस से निष्कासित विधायक अमित जोगी ने बिल का सदन में विरोध जताया। इसके बावजूद बिल को बहुत के आधार पर पास कर दिया गया।

आप को बता दें ये विशेष सत्र जीएसटी बिल पर चर्चा और फिर पास कराने को लेकर होगा। पूरे देश में 1 जुलाई से जीएसटी लागू किया जाना है। जाहिर है कि जीएसटी बिल को प्रदेश की विधानसभा से भी पास करना होगा। सत्र में जीएसटी पर ना सिर्फ चर्चा की जायेगी। बल्कि उसे मंजूर भी किया जायेगा। लोकसभा से मॉडल बिल के रूप में जीएसटी को मंजूर करने और राज्यसभा से बिल पास कराने की बाध्यता खत्म होने के बाद अब राज्य में लागू करने से पहले उसे राज्य की विधानसभा से पास कराना होगा।