Loading...
अभी-अभी:

मनरेगा योजना में मजदूरों से नहीं, मशीन से करा रहे काम

image

Nov 15, 2017

धमतरी : मनरेगा योजना को शुरू करने के पीछे केन्द्र सरकार की मंशा थी कि मजूदरों को काम उनके गांव में ही मिल जाये। जिससे मजदूरों को काम के लिये भटकना न पड़े। जिसके चलते सरकार ने गांव-गांव में काम शुरू किया और इस पर हर साल सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, लेकिन सरकार की इसी मंशा को जनप्रतिनिधि पलीता लगाने में लगे हुए है।

जिसकी एक बानगी धमतरी जिले के लोहरसी गांव में देखने को मिला है। यहां मनरेगा का काम मजदूरों से करवाने के बजाय मशीन से काम करा रहे है। जिसको लेकर अब गांव के मजदूरों में नाराजगी देखी जा रही है।

दरअसल धमतरी इलाके के लोहरसी गांव में रूबन मिशन के तहत कई विकास कार्य कराये जा रहे है और इसी के तहत गांव में तालाब का सौंदर्यीकरण भी कराया जाना है। जिसके लिए शासन की ओर से करीब 19 लाख 48 हजार रुपए स्वीकृत किए गए है।

जिनमें कुछ कार्य मनरेगा योजना के माध्यम से किया जाना है, लेकिन मौजूदा समय में मनरेगा का काम मजदूरों से न कराकर जेसीबी मशीन से कराया जा रहा है। जिसके वजह से मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है।

जबकि इस मामले में स्थानीय सरपंच अजीबोगरीब दलील दे रहे है। उनका कहना है कि जितना मशीन काम कर सकता है, उतना काम मजदूर नहीं कर सकते। बहरहाल इस मामले में जिला प्रशासन जांच के बाद कार्रवाई करने की बात कह रहे है।