Loading...
अभी-अभी:

विधायक आदर्श ग्राम में स्वास्थ्य सुविधाएं बदहाल

image

Sep 27, 2017

कोरिया : विधायक आदर्श ग्राम में स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल हैं। प्राथामिक स्वास्थ्य केंद्र खुले तीन साल बीत जाने के बाद भी आज तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपना भवन नहीं मिला। स्कूल के जर्जर भवन में संचालित प्राथामिक स्वास्थ्य केंद्र हो रहा हैं।

हम बात कर रहे सोनहत विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बोडार की, जिसे चंपा देवी पावले क्षेत्रीय विधायक ने गोद लिया हैं। वहां आज भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्कूल के जर्जर भवन में संचालित हो रहा हैं। भवन में महज दो से तीन ही कमरे हैं, जिसमे भारी अव्यवस्था के बीच स्वास्थ्य सुविधाएं दम तोड़ती नजर आ रही हैं।

भवन के जर्जर होने से बारिश के दौरान पानी के रिसाव के कारण स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए रखे हुए सामान भी नुकसान हो जाते हैं। यहां पदस्थ अधिकारी कर्मचारी भवन के जर्जर हालत होने से दहशत में ड्यूटी करने को मजबूर हैं।

ग्रामीणों को भी स्वास्थ्य सुविधा का भरपूर लाभ नहीं मिल रहा हैं। गंभीर बीमारी के उपचार, रक्त परीक्षण जैसी समस्याओं के लिए उन्हें चार से पांच किलोमीटर दूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत जाना पड़ता हैं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महज नाम मात्र का ही खुल कर रह गया हैं।  

जब इस बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी से बात की, तो उनका कहना था कि सम्बंधित विभाग को प्रस्ताव भेजा गया हैं, भविष्य में जल्द ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन बनेगा, पर कब तक बनेगा इसका जवाब नहीं मिल सका।

वहीं क्षेत्रीय विधायक का कहना हैं कि आदर्श ग्राम बोडार के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही हैं। जिसके तहत जल्द ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी। देखने वाली बात होगी की यह कार्य योजना जमीनी स्तर पर कब तक नजर आएगी।