जानिए क्या हैं ब्यूटी स्लीप के फायदे?

जानिए क्या हैं ब्यूटी स्लीप के फायदे?

आपने ब्यूटी स्लीप के बारे में तो सुना ही होगा। ये आपके लिए बेहद लाभकारी होती है। आप बालों और त्वचा पर नींद के पड़ने वाले प्रभाव को अनदेखा नहीं कर सकते। अपनी सेहत के साथ आपकी स्किन और सुंदरता के लिए स्लीपिंग ब्यूटी फायदेमंद है। इस बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि मैं रात को 8 घंटे की नींद को बेस्ट ब्यूटी ट्रीटमेंट मानता हूं जो कई तरह की त्वचा और बालों की समस्याओं से रक्षा करता है तो जानिए नींद कितनी है जरुरी।

  • गुनगुने पानी से नहाएं और उसके बाद चेहरे समेत पूरे शरीर पर मॉश्चराइज़र लगा लें, इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। अगर जरूरत पड़े तो ऐसी नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें विटामिन सी, हाइड्रोकिनोन आदि हों। ये आपकी स्किन के लिए अच्छी होती हैं।
  • स्ट्रेस कोर्टिसोल का स्तर बढ़ाता है जिससे बाल झड़ने और मुंहासे जैसी समस्याएं होती हैं। कार्टिसोल के स्तर को कम करने के लिए नींद सबसे अच्छा उपाय है। जब कार्टिसोल कम होता है, शरीर खुद ब खुद अपने डैमेज की मरम्मत करने लगता है।
  • सोने से ब्लड सर्कुलेशन और लिम्फैटिक सिस्टम का कामकाज बेहतर होता है जिससे शरीर में हुए अलग-अलग नुकसान ठीक होने लगते हैं। ऑक्सीजन और न्यूट्रीशन हर कोशिका तक पहुंचकर उन्हें ऊर्जा देते हैं। त्वचा और बालों के अलावा, बेहतर ब्लड सर्कुलेशन होने से शरीर के अन्य अंगों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।
  • कई बार कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां, झाइयां और त्वचा लटकना जैसी समस्याएं हो जाती हैं। अच्छी नींद लेने से ये सब कम हो जाता है क्योंकि नींद के दौरान शरीर ग्रैविटी के विरूद्ध होता है जिससे स्किन की एजिंग प्रोसेस धीमी हो जाती है।  

Share
Bulletin