Loading...
अभी-अभी:

उपयोग के पहले क्षतिग्रस्त हुआ स्कूल भवन, अधिकारियों ने की अनदेखी

image

Oct 11, 2017

देवास : टोंकखुर्द विकास खण्ड के ग्राम रतनखेड़ी में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत लगभग 56 लाख की लागत से बनने वाला शासकीय हाई स्कूल का भवन उपयोग होने से पहले ही क्षतिग्रस्त होने लगा हैं।

जबावदार अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की उदासीनता और अनदेखी के चलते कक्षा 9वीं, 10वीं के लगभग 140 छात्र छात्राएं जिनकी पढ़ाई की सुविधा के लिए शासन द्वारा लाखों रुपए दिये गए, उसके बावजूद भी वो बगैर लैब, लायब्रेरी की सुविधा के मिडिल स्कूल के दो कमरों में पढ़ने को मजबूर हैं।

शासन द्वारा टोंकखुर्द विकास खण्ड के ग्राम रतनखेड़ी में वर्ष 2011 से रतनखेड़ी और उसके आसपास के पांच, छः गांव के बच्चों के हाई स्कूल पढ़ाई की  सुविधा के लिए मिडिल स्कूल के भवन में हाई स्कूल प्रारम्भ किया गया था।

वर्ष 2013 में शासन द्वारा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान योजना के तहत हाई स्कूल के नवीन भवन निर्माण के लिये लगभग 56 लाख की राशि की स्वीकृति प्रदान की गई थी। भवन का निर्माण कार्य भी शासकीय भवनों का निर्माण कराने वाली एजेंसी पीआईयू द्वारा  वर्ष 2013 से प्रारम्भ करा दिया था।

2015 में ही छोटे-मोटे काम को छोड़कर बाकी भवन का रंग रोगन सहित निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका था, मगर पिछले दो साल से अधिक समय से भवन का जो थोड़ा बहुत निर्माण कार्य बाकी था, वो निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदार द्वारा अभी तक पूरा नहीं किया हैं।

पिछले दो सालों से निर्माण कार्य बंद पड़ा हैं और जबावदारों द्वारा भवन निर्माण की गुणवत्ता पर ध्यान न देने के कारण आज स्थिति यह हैं कि अपने घटिया निर्माण के चलते लगभग 56 लाख का भवन उपयोग होने से पहले ही क्षतिग्रस्त होने लगा हैं।

भवन के सेप्टिक टैंक की हालत काफी जर्जर हो चुकी हैं। बरसात में भवन की छतों से पानी टपकता हैं। कहीं ऐसा न हो कि जबावदारों की लापरवाही के चलते  भवन उपयोग किये बिना ही खण्डहर में तब्दील  हो जाए।