Loading...
अभी-अभी:

कान्ह नदी को लेकर किया चक्काजाम 

image

Sep 15, 2017

इंदौर : कान्ह नदी सफाई अभियान की निगरानी कर रहे समाज सेवी किशोर कोडवानी ने एक बार फिर से निगम और प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया हैं। शुक्रवार को निगम अधिकारियों के कामकाज से नाराज होकर कोडवानी ने चक्काजाम करने  के साथ धरना शुरू कर दिया।

चूंकि कोडवानी नेशनल ग्रीन ट्रब्यूनल में कान्ह नदी सफाई के याचिकाकर्ता भी हैं, वहीं एनजीटी ने नगर पालिका निगम और जिला प्रशासन को निर्देश भी दिए हैं कि पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर कान्ह नदी के शुरूआती दो किलोमीटर की सफाई 2 महीने में पूरी करें। जिसकी निगरानी का जिम्मा कोडवानी को दिया गया हैं।

शुरूआती दौर में तो कान्ह नदी की सफाई बड़े स्तर पर की गई। जिसके नतीजे भी मिले, लेकिन अब कोडवानी का आरोप हैं कि जिला प्रशासन और निगम के अधिकारी लापरवाही कर रहे हैं। जितने संसाधन मांगे गए हैं, उन्हें पूरा नहीं किया गया।

अधिकारी एनजीटी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। इधर निगम अधिकारियों ने साफ कर दिया हैं कि कोडवानी को पर्याप्त संसाधन दिए गए हैं। फिलहाल फंड की थोड़ी कमी हैं, लेकिन कोडवानी कानून को हाथ में नहीं ले सकते हैं।

याचिकाकर्ता किशोर कोडवानी ने कहा कि एनजीटी ने साफ तौर पर निर्देश दिए हैं कि काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए और पर्याप्त संसाधन मिले। 7 पोकलेन की जरूरत हैं, लेकिन दो ही मशीने दी गई।