Loading...
अभी-अभी:

पुलिस जवानों के सम्मान में फिर से शुरू होगी अवार्ड योजना की शुरूआत

image

Dec 27, 2017

ग्वालियर। ग्वालियर के हर हिस्से में अपराधों को रोकने में अहम भूमिका पुलिस जवानों की होती है, मगर सफलता का श्रेय उनके खाते में कम ही आता है। यही कारण है कि ग्वालियर जिले के पूर्व पुलिस अधिकारियों ने पुलिस जवानों में जोश भरने के और सफलता के श्रेय देकर उन्हें सम्मानित करने के लिए ‘कॉप ऑफ द वीक’ अवार्ड की योजना की शुरुआत की थी लेकिन ग्वालियर मे  पुलिस अधिकारियों की उदाशीनता के चलते योजना बंद पड़ी हुई है। 
ग्वालियर-चंबल वह इलाका है  जिसकी पहचान कभी डकैत प्रभावित क्षेत्र के तौर पर रही है, मगर वर्तमान दौर में ऐसा नहीं है।

इस इलाके में दूसरे अपराध भी काफी होते रहे हैं जिन पर अंकुश लगाने से लेकर अपराधियों पर सख्त कार्रवाई की जिम्मेदारी पुलिस कर्मियों पर होती है। साथ ही थाने में आने वाले लोगों की समस्याओं को सुनना, उन्हें संतुष्ट करना हो, इस वर्ग पर दिन प्रति दिन की कार्यवाहियों को निपटाने का जिम्मा होता है और पुलिस की छवि भी यही वर्ग बनाता है। जिसे लेकर ग्वालियर के पूर्व पुलिस अधीक्षक रहे हरिनारायण चारी मिश्रा ने  कॉप ऑफ द वीक’ योजना शुरु की थी जिसके तहत अपराध नियंत्रण को लेकर अच्छा काम करने वाले पुलिस कर्मियो की तस्वीर थाने के सूचना पटल पर लगाई जानी थी और साथ में इस बात का ब्यौरा दर्ज होता था कि उसने इस सप्ताह कौन सा उत्कृष्ट कार्य किया है। लेकिन वर्तमान मे यह योजना पुलिस अधिकारियों की उदासीनता की भेंट चढ़ गई है।

जिले के शहर के थानो के साथ साथ देहात थानो में लगे "कप ऑफ द वीक" के बोर्ड दिवार पर लगे धूल खा  रहे है। जब इस योजना की जानकारी वर्तमान पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष कुमार से ली गई तो उनका कहना था कि किसी कारण के चलते योजना रुक गई थी लेकिन उसे फिर से शरु किया जाएगा।फिलहाल अब देखना ये है कि ये योजना फिर से शुरु हो पाती है या नही ।