Loading...
अभी-अभी:

जेल प्रबंधन का मिलने आएं परिजनों के साथ गैर जिम्मेदाराना हरकत

image

Aug 9, 2017

भोपाल सेंट्रल जेल प्रबंधन पर रक्षाबंधन के दौरान मिलने आए परिजनों के साथ गैर जिम्मेदाराना हरकत करने का आरोप लगा है। जेल प्रबंधन ने कैदियों से मिलने आए परिजनों के हाथों के बजाए चेहरे पर सील लगा दी। ज्यादातर बच्चों और लड़कियों के चेहरे पर जेल प्रबंधन ने सील लगाई। जिसे लेकर परिजनों में काफी गुस्सा था। परिजनों का आरोप है कि जेल प्रबंधन ने उनके साथ किसी बंधुआ मजदूर या अपराधी जैसा सलूक किया है।

हालांकि पूरा मामला सामने आने के बाद जेल प्रबंधन ने इसे पहचान चिन्ह के लिए लगाना बताया ताकि कोई भीड़ का फायदा उठाकर जेल से बाहर न निकल जाए। लेकिन जेल मेन्युअल में चेहरे में सील लगाने का कोई भी प्रावधान नहीं है। मामले में जेल मंत्री कुसुम महदेले ने जांच के आदेश दिए है। इसके अलावा बाल आयोग ने भी संज्ञान लिया है और बच्चों से जानकारी लेकर आगे की कार्रवाई की बात कही।

दो मासूम बच्चो के चेहरे पर जेल प्रहरी द्वारा सील लगाये जाने के मामले में बाल आयोग ने भी इसमें जेल प्रबंधन से जबाव मांगा था और अब इस मामले में जेल डीजी संजय चौधरी द्वारा इस मामले में जेल प्रहरी रोशनी राजपूत को दोषी पाया था और अब जेल डीजी के द्वारा जेल प्रहरी रोशनी राजपूत को सस्पेंड कर दिया है साथ ही पूरे मामले की जांच की जा रही है। - दिनेश नरवारे, जेल अधीक्षक, सेन्ट्रल जेल भोपाल