Loading...
अभी-अभी:

डॉ. अंबेडकर की126वीं जयंती आज,राष्ट्रपति अौर प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

image

Apr 14, 2017

आज संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती है। इस मौके पर देशभर में आज डा. भीमराव अंबेडकर को याद किया जा रहा है। संसद भवन के प्रांगण में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुष्पांजलि अर्पित पर श्रद्धांजलि दी। इस मौके कई राजनीतिक दलों के नेता उपस्थित थे। राष्ट्र निर्माण में डा. अंबेडकर का योगदान खासकर संविधान का प्रारूप तैयार करने में उनके योगदान की स्मृति में पूरे देश में समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया है, जिसमें डा. बीआर अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के अलावा कई मंत्री और अन्य दलों के नेता भी शामिल होंगे।

भाजपा लखनऊ महानगर द्वारा डा. बीआर अंबेडकर की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। भाजपा अंबेडकर जयंती को ‘सामाजिक समरसता दिवस’ के रूप में मनाएगी और इस दौरान तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। भाजपा के यूपी महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने कहा है कि डा. अंबेडकर ने समाज को एकजुट रखने के लिए जो योगदान किया है, उसे लेकर चर्चा की जाएगी। हम उनके जन्मदिन को सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी मंडलों में प्रभात फेरी निकाली जाएगी। गोष्ठियों और समरसता भोज का आयोजन होगा।
इस अवसर पर भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता जनता को कैशलेस लेनदेन के लिए भीम एप के बारे में जानकारी देंगे। पाठक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की जाएगी और समाज के हर वर्ग के लिए किए गए कार्यों को रेखांकित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सोच को लेकर हम जनता के बीच जाएंगे और जमीनी स्तर तक अंबेडकर की शिक्षाओं का प्रसार करेंगे कि सबको मिलकर उत्तर प्रदेश को कैसे आगे बढ़ाना है।

मध्यप्रदेश में भी कई कार्यक्रम
डा. अंबेडकर की 126वीं जयंती पर शुक्रवार को अंबेडकर नगर महू में भव्य कार्यक्रम होगा। अंबेडकर की जन्मस्थली महू में हर साल की तरह इस साल भी राज्य सरकार द्वारा अंबेडकर महाकुंभ आयोजित किया जाएगा। सुबह 11 बजे शुरू होने वाले इसी कार्यक्रम में 'ग्रामोदय से भारत उदय' अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।