Loading...
अभी-अभी:

पार्कों के कचरे से निगम बनाएगा खाद, 25 पार्कों का किया चयन

image

Nov 20, 2017

ग्वालियर : अब पार्कों से निकलने वाले कचरे से खाद बनाई जायेगी। इसके लिये नगर निगम ने प्रथम चरण में 25 पार्कों का चयन किया है। इस कचरे से बनी खाद का उपयोग पार्को में लगे पेड़ पौधों की ग्रोध बढ़ाने में किया जायेगा।

ग्वालियर नगर निगम जल्द ही शहर के पार्कों से निकलने वाले ऐसे कचरे से खाद बनाने जा रहा है, जो गलने योग्य कचरा होता है। इस प्रयास के जरिये पार्कों का गलने योग्य कचरा भी बाहर नहीं जायेगा। इससे बनी खाद से पार्को को भी चमकाया जा सकेगा।

पार्कों में ही खाद बनाने के लिये एक पिट तैयार की जायेगी। जिसमें कचरे को डाला जायेगा। जिसमें केंचुए तीन माह में खाद तैयार कर देगे। ऐसी पिट को अलग-अलग पार्कों की जरूरत के हिसाब से तैयार किया जायेगा, साथ ही इस पिट में खाद को कैसे बनाया जाता है। इन सबका प्रशिक्षण भी पार्क विभाग से जुडे कर्मचारियों को दिया जायेगा।

नगर निगम की इस पहल से ऐसी आशा जताई जा रही है कि ऐसे प्रयास से पार्कों की स्थिति में सुधार होगा और पार्कों में डालने के लिये बाहर से आने वाला खाद निगम को नहीं मंगवाना पडेगा। अगर यह प्रयोग सफल रहा, तो निगम आगामी चरण में और भी पार्कों में खाद बनाने का काम शुरू कर सकता है।