Loading...
अभी-अभी:

भगवान कार्तिकेय का 450 साल पुराना मंदिर, दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु

image

Nov 4, 2017

ग्वालियर : साल में सिर्फ एक बार कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर भगवान कार्तिकेय के मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंच रहे है। ये प्रदेश में इकलौता भगवान कार्तिकेय का मंदिर है, जो भक्तों के लिये साल में एक बार खोला जाता है।

शहर के जीवाजीगंज क्षेत्र में स्थित लगभग 450 साल पुराना भगवान कार्तिकेय का मंदिर प्रदेश में इकलौता ऐसा मंदिर है, जो भक्तों के दर्शन के लिये साल में सिर्फ एक बार चौबीस घंटे के लिये खोला जाता है।

शिव के पुत्र कार्तिकेय स्वामी के मंदिर के पट कार्तिक पुर्णिमा शुरू होते ही शुक्रवार,शनिवार की रात 12 बजे खोल दिये गये थे। जिसके बाद रात में ही मंदिर के मुख्य पुजारी के द्वारा भगवान कार्तिकेय स्वामी का अभिषेक कर श्रृंगार किया गया। 

उन्हें फूल मालाओं से सजाकर उन्हें कई तरह की फलों और मिठाईयों के भोग लगाए गए। जिसके बाद शनिवार सुबह 4 बजे से भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया गया। हिन्दू पूराणों के अनुसार कार्तिक पुर्णिमा के दिन भगवान कार्तिकेय के दर्शन करने का विशेष महत्व माना जाता है।

इस खास मौके पर दर्शन के लिये लोग प्रदेश के अलावा कई और राज्यों से यहां पर पहुंचते है और भगवान कार्तिकेय के दर्शन कर उनकी पूजा अर्चना करते है। हालांकि साल में एक बार मंदिर में दर्शन मिलने के कारण भक्तों की भीड हो जाती है। 

जिससे की दर्शन में थोडी बहुत परेशानी होती है, लेकिन इन सब के बाद भी श्रद्धालु अपनी मन की मुरादों को पाने के लिये यहां आते है। इस मौके पर मंदिर में व्यवस्था बनाये रखने व सुरक्षा के लिये पुलिस बल तैनात है, जो सभी भक्तों को एक कतार में लगाकर बारी-बारी से उन्हें मंदिर में प्रवेश दे रहे थे।