Loading...
अभी-अभी:

रहस्य : इस ट्रेन की 60 सीटों पर नहीं बैठते यात्री

image

Jul 5, 2017

जबलपुर : जबलपुर से रीवा जाने वाली शटल ट्रेन इन दिनों रेलवे कर्मचारियों के लिए एक अजीब परेशानी लेकर आयी हैं। इस ट्रेन में रोज लगभग साठ सीटों पर आनलाइन चेयरकार की टिकिट बुक की जाती हैं। रोज ट्रेन स्टेशन से रवाना होती हैं, लेकिन इन रिजर्व सीटों पर कोई भी यात्री सफ़र नहीं करता हैं। ये सीटें खाली रहती हैं। रेलवे का कमर्शियल विभाग भी तय नहीं कर पा रहा हैं कि आखिर इन सीटों का रिजर्वेशन कौन करा रहा हैं और क्यों ? 

जबलपुर से रीवा जाने वाली ट्रेन यू तो कोई खासियत नहीं रखती, लेकिन इन दिनों यह ट्रेन रेल कर्मियों के बीच खासी चर्चा का विषय बनी हुयी हैं। दरअसल इस ट्रेन में आधारताल स्टेशन से देवरी स्टेशन तक के लिए रिजर्वेशन कराया जाता हैं। लगभग पिछले एक माह से साठ सीटों को ऑनलाइन रिजर्व तो कराया जाता हैं, लेकिन इन सीटो पर एक भी यात्री नही आते और खाली सीटो के साथ ट्रेन आगे बढ़ जाती हैं। आधारताल से देवरी स्टेशन के बीच महज 6 किलोमीटर की दूरी हैं। जिसका किराया बीस रुपये हैं। आन लाईन सीट रिजर्व होने से यू तो रेलवे को कोई घाटा नही हो रहा हैं, लेकिन कोई यात्री यात्रा नही कर रहा हैं, जिससे रेलवे के कमर्शियल विभाग को किसी बड़ी साजिश का शक हो रहा हैं। विभाग ने इस मामले की जांच आरपीएफ को सौंप दी हैं।

पश्चिम मध्य रेल जोन के अधिकारियों ने इस ऑनलाइन बुकिंग की जांच शुरू कर दी हैं लेकिन इस ट्रेन में यात्रा करने वाले पैसेंजर ज्यादातर अप डाऊनर्स हैं, जिन्हें रोज इसी ट्रेन में सफ़र करना पड़ता हैं। रोजाना यात्रा करने वाले यात्री इन खाली सीटो को देख कर अब भयभीत होने लगे हैं। उन्हें लगता हैं कि सीट रिजर्व करने वाला शक्स कभी सामने क्यों नहीं आता हैं।