Loading...
अभी-अभी:

राजाभोज एयरपोर्ट पर CM ने फहराया 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज 

image

Sep 22, 2017

भोपाल : राजधानी के राजा भोज एयरपोर्ट पर 100 फीट का राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉ गुरु प्रसाद महापात्र, क्षेत्रीय विधायक रामेश्वर शर्मा सहित अधिकारियों द्वारा सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज को फहराया गया।

इस अवसर पर एक मेगावॉट के सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान ट्रेनर डॉग की भी प्रस्तुति दी गई। जिसमें जवानों के इशारों पर डॉग जैसा सिखाया गया। इसके अलावा छोटे-छोटे बच्चों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां भी दी गई। 

एयरपोर्ट पर ध्वज के लिए एक बड़े स्तंभ की स्थापना की गई हैं। इसमें राष्ट्र ध्वज लगाया गया हैं, जो 24 घंटे लहराएगा। ध्वज पर लाइट रहे, उसके लिए पॉवर बैकअप की भी व्यवस्था की गई हैं। वहीं अक्षय संसाधनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एक मेगावॉट का सोलर एनर्जी संयंत्र स्थापित करने के लिए मप्र ऊर्जा विकास निगम के साथ अनुबंध किया हैं।

इसके लिए करीब 1000 केवी के 350 सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इन पैनल के लगते ही एयरपोर्ट पर प्रति माह 90 फीसदी से ज्यादा बिजली की बचत होने लगेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि भोपाल से जल्दी ही चार उड़ानें शुरू होने जा रही हैं।

एयरपोर्ट पर और सुविधा की जरूरत होगी। वो भी मध्यप्रदेश सरकार देने के लिए तैयार हैं। राजाभोज एयरपोर्ट पर अंर्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सभी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं। यहां से और अन्य नई फ्लाइट शुरू करने की है। भोपाल और इन्दौर के एयरपोर्ट इन्टरनेशनल एयरपोर्ट होना चाहिए। यहां से विशेषकर सिंगापुर और दुबई जाने वाले यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा हैं।

मध्यप्रदेश की जनता इतनी गरीब भी नहीं हैं कि वह हवा में नहीं उड़ सके। प्रदेश की जनता, समृद्ध, सक्षम हैं। पर्याप्त मात्रा में यहां से यात्री मिलते हैं, यहां से दुबई और सिंगापुर जाने वाले यात्रियों को यहां से भेज सकते हैं। इन्टरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधा यहां से मिले और फ्लाइट भी चले। इसके लिए हर स्तर पर प्रयास करेंगे।