Loading...
अभी-अभी:

हर काम के लिए आधार अनिवार्य, लेकिन नहीं बन रहे आधार 

image

Oct 30, 2017

इंदौर : केंद्र सरकार यूनिक आईडी मतबल आधार कार्ड को हर जगह अनिवार्य करती जा रही हैं, लेकिन नई गाइड लाइन के तहत अब आधार बनाने के लिए सभी अधिकृत एजेंसियों को बता दिया हैं कि वह आधार कार्ड सरकारी दफ्तरों में ही बनाए।

इस नियम के बाद एजेंसियों को सरकारी दफ्तर में जगह नहीं मिली और धीरे-धीरे सभी आधार बनाने वाली मशीनें बंद हो गई 70 में से मात्र 20 मशीनों से ही आधार बन रहे है। जिससे 20 लाख  ज्यादा की आबादी वाले इंदौर शहर में लोग परेशान हो रहे हैं। 

इंदौर के प्रशासनिक संकुल कलेक्टर कार्यालय के आधार केंद्र में सुबह से ही आधार बनवाने और आधार कार्ड में संशोधन कराने आने वालों की लाइन लग रही हैं। कारण साफ हैं कि शहर सहित अधिकृत आधार केंद्र और सायबर कैफे पर आधार बनना बंद हो गए हैं।

यही वजह हैं कि 70 में से मात्र 20 मशीनें काम कर रही हैं और नई गाइड लाइन के अनुसार सभी सरकारी दफ्तरों में आधार बनाने के लिए केंद्र को खोलने की जगह नहीं मिली। जिससे आधार केंद्र कम हो गए, अब लोगों की परेशानी बढ़ गई हैं। 

लगभग सभी सरकारी काम में आधार अनिवार्य हो गया हैं। ऐसे में जिन लोगों के आधार नहीं बने है या जिसके आधार में त्रुटि सुधारी जानी हैं, वह भी परेशान हो रहे हैं। हालांकि आधार में पहले जन्म का साल डाला जाता था, जिससे आधार बन जाता था।

अब उसमें भी नया बदलाव कर जन्म तारीख और महीना भी अनिवार्य कर दिया गया हैं, जिसे सुधरवाने में भी कॉफी परेशानी हो रही हैं। आधार की समस्या को लेकर  जिला ई गवर्नेन्स अधिकारी  राजाराम पाटीदार का कहना है कि पूरा कंट्रोल दिल्ली से होता हैं। इसलिए कुछ नहीं किया जा सकता।